घर के लिए सबसे बेस्ट सोलर सिस्टम, लागत सिर्फ 3200 रुपए, पूरी गर्मी कटेगी आराम से

अगर आप भी अपने घर की छत पर सोलर सिस्टम लगवाने के इच्छुक है तो एक सस्ता और सबसे अच्छी क्वालिटी का सोलर सिस्टम मात्र 3200 रूपये में लगवाने पर आपके पूरे घर को जगमग कर देगा और पूरी गर्मी आराम से कटेगी.

घर के लिए सबसे बेस्ट सोलर सिस्टम, लागत सिर्फ 3200 रुपए, पूरी गर्मी कटेगी आराम से
X

खेतखाजाना

घर के लिए सबसे बेस्ट सोलर सिस्टम, लागत सिर्फ 3200 रुपए, पूरी गर्मी कटेगी आराम से

क्या आप गर्मियों में बिजली के कटों से परेशान हैं. रोज आंधी, तूफान और बारिश ने आम आदमी को परेशान कर दिया है। बिजली के लगने वाले कट गर्मी को और बढ़ा देते हैं इसलिए अगर आप भी अपने घर मैं सस्ते और अच्छे में सोलर सिस्टम लगवाना चाहते हैं तो पढ़ें यह पूरी जानकारी...

आजकल सोलर सिस्टम का काफी चलन है लोग अपने खेतों और घरों में दबाकर सोलर सिस्टम लगवा रहे हैं क्योंकि इससे बिजली बिल से छुटकारा तो मिलता ही है साथ ही साथ 25 वर्षों तक फ्री बिजली और पानी की व्यवस्था हो जाती है. अगर आप भी अपने घर की छत पर सोलर सिस्टम लगवाने के इच्छुक है तो एक सस्ता और सबसे अच्छी क्वालिटी का सोलर सिस्टम मात्र 3200 रूपये में लगवाने पर आपके पूरे घर को जगमग कर देगा और पूरी गर्मी आराम से कटेगी. जी हां इस सोलर सिस्टम द्वारा आप दो से तीन एलईडी बल्ब और एक पंखा 8 घंटे तक आराम से चला सकते हैं यह सोलर सिस्टम छोटी फैमिली के लिए सबसे बेस्ट है।

15 या 20 वाट का सोलर पैनल

सोलर सिस्टम को तैयार करने के लिए आपको 15 या 20 वोल्ट का एक 12 वोल्ट सोलर पैनल चाहिए होगा इस सोलर पैनल को आप ऑनलाइन फ्लिपकार्ट अमेजॉन से आसानी से परचेस कर सकते हैं. यह सोलर पैनल आपको ₹1000 से लेकर ₹600 तक की रेंज में आसानी से मिल जाएगा.

7.2 एएच बैट्री

इस सोलर सिस्टम के लिए आपको 7.2 एच की बैटरी खरीदनी होगी. आप सोलर बैटरी का प्रयोग भी कर सकते हैं यह बैटरी आपको ₹800 में आसानी से ऑनलाइन मिल जाएगी.

6 एंपियर सोलर कंट्रोलर

सोलर पैनल और बैटरी के बाद जो तीसरा सबसे उपयोगी कंपोनेंट है वह सोलर चार्ज कंट्रोलर. सोलर चार्ज कंट्रोलर कई कंपनियों जैसे लुमिनस, एक्साइड आदि का आपको ऑनलाइन मिल जाएगा अमेजॉन पर यह सोलर कंट्रोलर ₹400 से लेकर ₹600 तक की रेंज में आसानी से मिल जाएगा.

आपकी बैटरी को चार्ज और दीप डिस्चार्ज होने से बचाना है नहीं लगाने से आपकी बैटरी जल्दी खराब होने का खतरा बढ़ जाता है इसलिए यदि आप डीसी सोलर सिस्टम बना रहे हैं तो आपको अवश्य खरीदना चाहिए

9 वाट डीसी बल्ब

डीसी बल्ब की बात करें तो अच्छी कंपनी के डीसी बल्ब आपको ₹100 के आसपास मिल जाएगा आपको अपने सिस्टम के लिए 2 डेसीबल खरीदने हैं दो बल्ब आपको ₹200 में मिल जाएंगे.

डीसी फैन

अच्छी कंपनी का डीसी फैन तो थोड़ा महंगा होता है लेकिन यदि आप लोकल मार्केट में उपलब्ध डीसी पंखों को खरीदें तो यह है आपको आसानी से 400 से ₹600 में मिल जाएगा इन पंखों की लाइफ भी ठीक होती है यदि आप अच्छे से रखरखाव करते हैं तो है कई वर्षों तक अच्छी तरीके से चलते रहते हैं.

इसके बाद वायर वगैरह का खर्चा मान लें तो यह लगभग ₹200 के आसपास आता है

अब आपके पास सारी चीजें तैयार हैं आपको सोलर पैनल की पीछे दिए गए जंक्शन बॉक्स में प्लस और माइनस का सिंबल दिख रहा होगा यहां पर प्लस के सिंबल में आप रेड कलर का वायरल लगा लें जिससे कि आपको याद रहे कि आपका प्लस वायर कौन सा है और माइनस के सिंबल में ब्लैक कलर का वायर कनेक्ट कर ले इसके बाद बैटरी से निकाले हुए दो बायरो को कंट्रोल में दिए गए सोलर बैटरी के कनेक्टर में कनेक्ट करें, इसके बाद सोलर पैनल से निकले हुए वायर को कंट्रोलर में कनेक्ट कर ले.

जैसी आप सोलर पैनल के बाहर कंट्रोल कनेक्ट करेंगे चार्जिंग वाली ग्रीन कलर की एलईडी जलने लगेगी यह इस बात का संकेत है कि आपकी बैटरी सोलर से चार्ज होना शुरू हो गई है.

इसके बाद आपको अपने पंखी और एलईडी बल्ब का कनेक्शन कंट्रोलर में दिए गए लोड वाले सॉकेट्स में कर देना है. इस तरह आपका मिनी सोलर सिस्टम तैयार है वह भी ऐसी कीमत में जो कि आपने कभी सोचा भी नहीं होगा

Tags:
Next Story
Share it