UP Police Bharti : उत्तर प्रदेश के युवाओं के लिए सुनहेरा मौका, 18 जनवरी तक लिए जाएंगे आवेदन, UPPRPB ने दी कड़ी हिदायत...

UP Police Bharti : उत्तर प्रदेश के युवाओं के लिए सुनहेरा मौका, 18 जनवरी तक लिए जाएंगे आवेदन, UPPRPB ने दी कड़ी हिदायत...
X

UP Police Bharti : उत्तर प्रदेश के युवाओं के लिए सुनहेरा मौका, 18 जनवरी तक लिए जाएंगे आवेदन, UPPRPB ने दी कड़ी हिदायत...

खेत खजाना: लखनऊ, 12 जनवरी 2024, उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती एवं प्रोन्नति बोर्ड (UPPRPB) ने यूपी पुलिस कांस्टेबल, एसआई, और अन्य विभिन्न पदों के लिए आवेदन कर रहे अभ्यर्थियों को सतर्क रहने के लिए आगाह किया है। भर्ती बोर्ड ने सोशल मीडिया पर अपने आधार कार्ड, आवेदन पत्र संख्या, और अन्य निजी जानकारीयों को शेयर न करने की सख्त चेतावनी दी है। इस चेतावनी के माध्यम से उन्होंने आभास कराया है कि धोखाधड़ी और अन्य अनैतिक प्रथाओं से बचने के लिए अभ्यर्थियों को सतर्क रहने की आवश्यकता है।

भर्ती बोर्ड ने अभ्यर्थियों से यह कहा है कि वे अपना कोई भी डॉक्यूमेंट या एप्लीकेशन फॉर्म का स्क्रीनशॉट सार्वजनिक रूप से शेयर न करें ताकि वे धोखाधड़ी का शिकार न बनें। उन्होंने सोशल मीडिया पर इस तरह की जानकारी साझा करने से बचने के लिए अभ्यर्थियों को आगाह किया है। आधिकारिक हैंडल @upprpb तथा वेबसाइट uppbpb.gov.in पर दी गई डिटेल्स, नोटिस, या अन्य सूचनाओं पर ही भरोसा करने का सुझाव दिया गया है।

भर्ती बोर्ड ने एक विशेष ट्वीट में कहा, "अभ्यर्थियों को सूचित किया जाता है कि अपने आवेदन पत्र, आधार कार्ड अथवा अपनी निजी जानकारी से युक्त कोई भी अभिलेख/स्क्रीनशॉट, सोशल मीडिया पोस्ट के साथ टैग न करें। अराजक तत्व आपकी निजी सूचना के आधार पर आपको विश्वास में लेकर आपके साथ धोखाधड़ी कर सकते हैं।

उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती बोर्ड ने यह भी देखा है कि कुछ व्यक्तिगत हैंडल अभ्यर्थियों को भर्ती संबंधी सूचना प्रदान कर रहे हैं या उनकी ओर से प्रश्न उठा रहे हैं। उन्होंने तबादला रोकने के लिए अभ्यर्थियों और बोर्ड के बीच किसी मध्यस्थ की आवश्यकता नहीं है बताया है। भर्ती बोर्ड ने सतर्कता बढ़ाने के लिए अभ्यर्थियों को बोर्ड के आधिकारिक हैंडल @upprpb तथा वेबसाइट uppbpb.gov.in पर दी गई सूचनाओं पर विश्वास करने का सुझाव दिया है।

न लगाए कोई फर्जी सर्टिफिकेट

इससे पहले भी भर्ती बोर्ड ने अभ्यर्थियों को यह सुझाव दिया है कि वे किसी भी फर्जी सर्टिफिकेट का इस्तेमाल न करें। चयन प्रक्रिया और डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन के दौरान दस्तावेजों में किसी भी तरह की त्रुटि पाई जाने पर कानूनी कार्रवाई की जाएगी। भर्ती बोर्ड ने ईमेल आईडी satarkta.policeboard@gmail.com भी जारी की है, जिस पर अभ्यर्थी किसी भी प्रकार के कदाचार, नकल, सॉल्वर, शुचिता में सेंध करने हेतु प्रयासरत गिरोह, फर्जीवाड़े की जानकारी दे सकते हैं। भर्ती बोर्ड ने सूचना देने वाले की पहचान को गोपनीय रखने का आश्वासन दिया है।

दिया फॉर्म में करेक्शन का मौका

कांस्टेबल भर्ती के अभ्यर्थियों को फॉर्म में त्रुटि सुधार का मौका मिलेगा। भर्ती बोर्ड ने बताया है कि कांस्टेबल भर्ती के आवेदक 17 और 18 जनवरी को अपने फॉर्म में ऑनलाइन संशोधन कर सकेंगे। इन दो दिनों के दौरान अभ्यर्थी ऑनलाइन मोड से अपने फॉर्म में करेक्शन कर सकेंगे। आवेदन की अंतिम तिथि 16 जनवरी 2024 है। भर्ती बोर्ड ने कहा, 'आरक्षी भर्ती-23 के अभ्यर्थी आवेदन में हुई त्रुटियों को विज्ञप्ति के अनुसार आवेदन की अंतिम तिथि 16.01.24 के बाद 2 दिन अर्थात् दि. 17 व 18 जनवरी 2024 को वेबसाइट पर ऑनलाइन संशोधित कर सकते हैं। संशोधन अभ्यर्थी स्वयं करें। ईमेल अथवा पत्रादि अन्य किसी माध्यम से संशोधन स्वीकार्य नहीं है।

उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती बोर्ड ने उम्मीदवारों को आवेदन प्रक्रिया में सतर्क रहने का सुझाव दिया है और उन्हें धोखाधड़ी और अनैतिकता से बचने के लिए सख्ती से चेतावनी दी है। उम्मीद है कि यह कदम सरकार द्वारा आयोजित भर्ती प्रक्रिया को अधिक सुरक्षित और विश्वसनीय बनाए रखने में सहायक साबित होगा।

Tags:
Next Story
Share it