मौसम की जानकारी

श्रीगंगानगर में 30 सेकंड के तूफान ने मचाई तबाही

शहर के कुछ इलाकों में मंगलवार को महज 30 सेकंड के तूफान ने कहर बरपा दिया। इससे लाखों रुपए का नुकसान हो गया। तूफान से 30 से ज्यादा पेड़, 11 केवी के 25 पोल, 33 केवी के 2 टावर, एलटी के 15 से 20 पोल टूट गए। सड़क पर चलती कार पर भी एक पोल टूटकर गिरा। हादसे में चालक बाल-बाल बच गया। मंगलवार को शाम करीब 4:40 से 5:10 बजे तक पानी की बौछारों के साथ आई तेज हवा से कई जगहों पर बिजली के खंभों के दो से तीन टुकड़े तक हो गए। वहीं, यूनिपोल, होर्डिंग, बैनर आदि उखड़कर सड़क पर जा गिरे। एकाएक आए तूफान से शहरवासी ही नहीं बल्कि खुद मौसम विभाग भी हैरान है।

क्योंकि विभागीय सिस्टम में तूफान पकड़ में नहीं आया और ना ही पता चल सका कि तूफान की असल गति क्या थी या कब और कितने समय के लिए आया। इससे भी अधिक हैरान करने वाली बात यह रही कि शाम 60 से 70 किमी. रफ्तार से आया तूफान शहर के कुछ इलाकों तक ही सीमित रहा। तूफान से रिद्धि-सिद्धि, चहल चौक, बसंती चौक क्षेत्र, राधा स्वामी डेरा रोड, सूरतगढ़ रोड, पदमपुर रोड आदि जगहों पर नुकसान हुआ।

अनेक घरों के शीशे टूट गए, सोलर प्लेटें उड़ गईं। शहर के कई इलाकों में बिजली सप्लाई ठप हो गई। जोधपुर डिस्कॉम के एक्सईएन सीताराम जांगिड़ के मुताबिक तूफान से डिस्कॉम का 10 लाख रुपए से अधिक का नुकसान हुआ है। विभागीय टीमें लगातार विद्युत आपूर्ति सुचारू करने में जुटी हुई हैं। कुछ जगहों पर सप्लाई शुरू भी हो चुकी है। जबकि चहल चौक एरिया, राधा स्वामी डेरा रोड आदि जगहों पर लाइट सुचारू करने में समय लगेगा। बारिश के बाद जिला अस्पताल में शाम 4:40 से 8:40 बजे तक जिला अस्पताल में लाइट बंद रही। इस दौरान जनरेटर चलाकर एसी बंद करवा दिए गए। शहर में करीब आधा घंटे तक बारिश हुई।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button