New Weather Update: किसानों को मिलेगी राहत, जानें आज के बाद कैसा रहेगा मौसम?

New Weather Update: किसानों को मिलेगी राहत, जानें आज के बाद कैसा रहेगा मौसम?
X

New Weather Update: किसानों को मिलेगी राहत, जानें आज के बाद कैसा रहेगा मौसम?

खेत खजाना, नई दिल्ली! देश के कई राज्यों मे हो रही बेमोसमी बारिश व ओलावृष्टि के कारण किसानों को अत्यधिक नुकसान झेलना पड़ा। लेकिन अभी भी कुछ हिस्सों में गेंहू की फसलों में बचाव है । उन किसानों के लिए यह बारिश आफत बनती नजर आ रही है। बस एक ही आस लगाए बेठे है की यह मोसम कब बदलेगा, कब राहत की सांस मिलेगी।

बात की जाए दिल्ली को तो बारिश की वजह से तापमान में गिरावट दर्ज की गई और लोगों को ठंडक का ऐहसास हुआ । हालांकि ये बारिश किसानों के लिए आफत लेकर आई । दिल्ली-एनसीआर में शुक्रवार शाम (24 मार्च) को फिर से बारिश हुई। बारिश की वजह से तापमान में गिरावट दर्ज की गई और लोगों को ठंडक का ऐहसास हुआ. हालांकि ये बारिश किसानों के लिए आफत लेकर आई. इस बेमौसम बारिश से फसलों को नुकसान हुआ है. बता दें कि इस हफ्ते दिल्ली-एनसीआर सहित देश के कई हिस्सों में बारिश देखने को मिली. मौसम विभाग ने शुक्रवार को हल्की बारिश की संभावना जताई थी.

सामान्य से एक डिग्री नीचे दर्ज हुआ तापमान

भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) के अनुसार, दिल्ली के कुछ हिस्सों में शुक्रवार को हल्की बारिश हुई. बारिश के कारण दिल्ली के तापमान सामान्य से एक डिग्री नीचे 30.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। बारिश के कारण दिल्ली का मौसम सुहाना हो गया। आईएमडी के मुताबिक दिल्ली में शाम साढ़े पांच बते तक 0.6 मिमी बारिश दर्ज की गई। लक्ष्मी नगर, आरटीओ, मंडी हाउस, जोर बाग, लाजपत नगर और उत्तर दिल्ली में आज हल्की बारिश देखने को मिली.

'शनिवार को भी आसमान में छाए रहेंगे बादल'

मौसम विभाग ने शनिवार को आसमान में आंशिक रूप से बादल छाए रहने का अनुमान जताया है. आईएमडी ने कहा कि शनिवार को अधिकतम तापमान क्रमश: 30 से 16 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहेगा. आईएमडी ने कहा कि चक्रवात के सर्कुलेशन और टर्फ के बनने की वहज से आने वाले कुछ दिनों तक मौसम सुहाना बना रहेगा.

बारिश के कारण प्रदूषण में आई कमी

केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (CPCB) के मुताबिक शुक्रवार को शाम साढ़े छह बजे तक 24 घंटे का औसत वायु गुणवत्ता सूचकांक (AQI) 151 रहा, जो कि मध्यम श्रेणी में आता है. बता दें कि जीरो से 50 के बीच में AQI को अच्छा, 51 से 100 के बीच में संतोषजनक, 101 से 200 के बीच में मध्यम, 201 से 300 के बीच खराब, 301 से 400 के बीच बहुत खराब और 401 से 500 के बीच गंभीर माना जाता है.

Tags:
Next Story
Share it