बारिश के दिन खत्म, 13 मई से फिर सताएगी गर्मी, जानिए और कितने दिन होगी बारिश

बारिश के दिन खत्म, 13 मई से फिर सताएगी गर्मी, जानिए और कितने दिन होगी बारिश
X

Khetkhajana

बारिश के दिन खत्म 13 मई से फिर सताएगी गर्मी, जानिए और कितने दिन होगी बारिश

एक और पश्चिमी विक्षोभ के सक्रिय होने से 6 व 7 मई को प्रदेश में बारिश की संभावना है। इसे लेकर मौसम विभाग ने येलो अलर्ट भी जारी किया है। हालांकि 8 मई से मौसम फिर से शुष्क व साफ रहेगा और 13 मई से एक बार फिर से गर्मी अपना रंग - दिखाना शुरू करेगी।

मौसम विशेषज्ञ डॉ. चंद्रमोहन ने बताया कि शुक्रवार को एक नया पश्चिमी विक्षोभ उत्तरी पर्वतीय क्षेत्रों पर सक्रिय होने से पंजाब पर एक कम दबाव का क्षेत्र बन गया है, । जिसकी वजह से प्रदेश में आंशिक । बादलवाही देखने को मिल रही है। इस विक्षोभ के असर से 6 व 7 मई को प्रदेश के 50 से 60 प्रतिशत इलाकों पर बारिश संबंधी गतिविधियां होंगी। इस दौरान तेज गति से हवाएं बूंदाबांदी से लेकर मध्यम बारिश और एक दो स्थानों पर ओलावृष्टि की संभावना है। यह विक्षोभ 7 मई की रात को आगे निकल जाएगा और 8 मई से प्रदेश में मौसम साफ एवं शुष्क होने लगेगा। शुक्रवार को प्रदेश में अधिकतम तापमान 33.0 से 37.0 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 18.0 से 21.0 डिग्री के बीच दर्ज किया गया।

रिकॉर्ड 26.7 एमएम की तुलना में 68.9 एमएम बरसे मेघ

हरियाणा में बीते एक सप्ताह में बारिश ने रिकॉर्ड तोड़ दिया है। सात दिनों के भीतर ही 13.3 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई है, जोकि सामान्य से अधिक है। सामान्य तौर पर 3.1 एमएम बारिश होनी चाहिए थी। यही नहीं हरियाणा में इस सीजन में हुई बारिश के आंकड़ों पर गौर करें तो सामान्य बारिश 26.7 एमएम की तुलना में अब तक दोगुनी से अधिक 68.9 एमएम बारिश हो चुकी है। इसमें सबसे अधिक महेंद्रगढ़ और पलवल में बारिश दर्ज की गई है। बीते सात दिनों में भी सबसे अधिक बारिश पलवल में हुई है। मौसम विज्ञानियों की मानें तो अप्रैल के आखिरी सप्ताह में बारिश होने के पीछे सक्रिय पश्चिमी विक्षोभ और अरब सागर से आने वाली हवा की भूमिका अहम है। वहीं, हिसार में सामान्य से एक मिलीमीटर कम बारिश हुई है। चौधरी चरण सिंह हरियाणा कृषि विश्वविद्यालय के कृषि मौसम विज्ञान विभाग के अध्यक्ष डॉ मदन खिचड़ ने बताया कि पश्चिमी विक्षोभ के आंशिक प्रभाव से राज्य में सात मई तक मौसम परिवर्तनशील बने रहने की संभावना है।

Tags:
Next Story
Share it