अगले पांच दिनों तक 26 राज्यों में तेज हवाओं के साथ बारिश का अनुमान

अगले पांच दिनों तक 26 राज्यों में तेज हवाओं के साथ बारिश का अनुमान
X

गर्मी में बरसात जैसा मौसम • मौसम विभाग ने तूफान मोचा को लेकर अलर्ट जारी किया

खेत खजाना| नई दिल्ली देशभर में मौसम का अलग रंग देखने को मिल रहा है। गर्मी का सीजन होने के बावजूद उत्तर के पहाड़ी राज्यों- जम्मू-कश्मीर, उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश में बर्फबारी के साथ कहीं-कहीं बारिश हो रही है।

उत्तर के मैदानी राज्यों- हरियाणा, पंजाब, दिल्ली, उत्तर प्रदेश में अधिकांश हिस्सों में रविवार को कहीं तेज तो कहीं हल्की बारिश हुई। झारखंड, छत्तीसगढ़ और बिहार में तेज धूप का असर दिखा। इससे कुछ गर्मी और उमस महसूस हुआ। मौसम विभाग ने बंगाल की खाड़ी में उठ रहे चक्रवात मोचा को लेकर अलर्ट जारी किया है।

इसके अनुसार, सोमवार से अगले पांच दिनों तक नगालैंड, मणिपुर, मिजोरम, त्रिपुरा, ओडिशा, उत्तर प्रदेश, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली, पंजाब, कोंकण, गोवा, महाराष्ट्र, छत्तीसगढ़, तेलंगाना, कर्नाटक और केरल में कहीं-कहीं तेज और अधिकांश हिस्सों में मध्यम बारिश होगी। असम, मेघालय, पश्चिम बंगाल के उत्तरी हिस्से, उत्तराखंड, आंध्र प्रदेश, तमिलनाडु, पुडुचेरी में छिटपुट बौछारें और गरज के साथ छींटे पड़ने की संभावना है।

वहीं उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश के अलग-अलग स्थानों पर ओलावृष्टि होने के आसार हैं। मौसम विभाग मोचा की तीव्रता और उससे होने वाले असर से नुकसान की संभावनाओं से जुड़ी चेतावनी सोमवार को जारी कर सकता है।

10 मई तक बर्फ और बारिश के आसार

मौसम विभाग के अनुसार लाहौल स्पीति के गोंदला में 5.5 और केलांग में 3.2 सेंटीमीटर हिमपात हुआ है। मौसम विभाग ने सोमवार को शिमला सहित कुल्लू. किन्नौर, लाहौल स्पीति, चंबा, सिरमौर और कांगड़ा में कहीं कहीं पर भारी बारिश का येलो अलर्ट जारी किया है। इसके अलावा ऊपरी क्षेत्रों में बर्फबारी होने की संभावना जताई है। मौसम विभाग के निदेशक सुरेंद्र पाल ने कहा कि 10 मई के बाद हिमाचल में मौसम साफ रहेगा। मौसम में यह बदलाव चक्रवात के कारण हो रहा है।

यहां होगी तेज बारिश

अंडमान और निकोबार द्वीप समूह, अरुणाचल प्रदेश, हिमाचल प्रदेश, जम्मू- कश्मीर, लद्दाख और दक्षिण आंतरिक कर्नाटक में भारी बारिश के साथ आंधी भी आ सकती है। लाख के ऊपर कुछ स्थानों पर बर्फबारी होने का अनुमान है। मौसम विभाग ने बंगाल की खाड़ी में समुद्र से मछुआरों को सुरक्षित स्थानों पर लौटने की चेतावनी दी है।

मध्य गर्मी में बारिश क्यों?

पहल:- मौसम विभाग के अनुसार, दक्षिण-पूर्व बंगाल की खाड़ी और आसपास के इलाकों में चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र बना हुआ है। इसके प्रभाव में 8 मई की सुबह अन्य क्षेत्रों में कम दबाव का क्षेत्र बनने की संभावना है। यह 9 मई तक धीरे-धीरे चक्रवात और फिर चक्रवाती तूफान में बदल जाएगा। दूसराः चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र पूरब-उत्तर राजस्थान पर निचले स्तर पर बना हुआ है। तीसरा एक अन्य चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र तमिलनाडु तट के पास बंगाल के दक्षिण-पश्चिमी खाड़ी पर बना है।

अधिकतम तापमान में भी गिरावट

बारिश और बर्फबारी से हिमाचल प्रदेश के न्यूनतम तापमान में गिरावट दर्ज की गई है। केलांग में रविवार को न्यूनतम तापमान 0.7 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया है। जबकि कुकुमसेरी का न्यूनतम तापमान भी0 डिग्री सेल्सियस पर पहुंच गया है। बर्फबारी के कारण प्रदेश के अन्य शहरों के तापमान पर भी असर पड़ा है। प्रदेश के अन्य क्षेत्रों में रुक-रुक कर बारिश का दौर जारी है। चंबा के भरमौर में 30 मिलीमीटर बारिश रिकॉर्ड की गई है। जोगिंदर नगर में 19, शिमला 3. मनाली में 2 मिमी बारिश रिकॉर्ड की गई है।

Tags:
Next Story
Share it