Weather Update: कहीं धूल भरी आंधी, तो कहीं हुई बूंदाबांदी, कल फिर सक्रिय होगा एक और पश्चिमी विक्षोभ

Weather Update: कहीं धूल भरी आंधी, तो कहीं हुई बूंदाबांदी, कल फिर सक्रिय होगा एक और पश्चिमी विक्षोभ
X

Weather Update: कहीं धूल भरी आंधी, तो कहीं हुई बूंदाबांदी, कल फिर सक्रिय होगा एक और पश्चिमी विक्षोभ

हिसार। कमजोर पश्चिमी विक्षोभ के सक्रिय होने से रविवार को प्रदेश के मौसम में बदलाव देखने को मिला। इस दौरान कहीं। धूल भरी आंधी चली तो कहीं हल्की बारिश हुई। इसके अलावा बाकी क्षेत्रों में आंशिक रूप से बादल छाए रहे। मौसम विशेषज्ञ की मानें तो 16 मई से एक और पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होगा इसके असर से 18 मई तक मौसम परिवर्तनशील रहेगा।

मौसम विशेषज्ञ डॉ. चंद्रमोहन ने बताया कि वर्तमान में एक कमजोर पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होने से उत्तरी राजस्थान और दक्षिणी हरियाणा के हिस्सों पर एक चक्रवात बना हुआ है। इसके असर से वजह से प्रदेश के हिसार, भिवानी, महेंद्रगढ़, चरखी दादरी, झज्जर, रोहतक व रेवाड़ी जिले में दोपहर बाद बादलवाही देखने को मिली। इस दौरान जिला भिवानी के लोहारू बाढड़ा, जुई व सिवानी और जिला महेंद्रगढ़ में 40-50 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से धूल भरी आंधी चली और गरज चमक के साथ हल्की बारिश की गतिविधियों को भी दर्ज किया गया। रविवार को प्रदेश में अधिकतम तापमान 38.0 से 42.0 और न्यूनतम तापमान 22.0 से 28.0 डिग्री सेल्सियस के बीच दर्ज किया गया है।

कमजोर पश्चिमी विक्षोभ के सक्रिय होने से राजस्थान पर बना कम दबाव का क्षेत्र

नारनौल में आंधी से दीवार गिरी, बिजली के पोल गिरे

नारनौल। शहर में लगातार दूसरे दिन आई आंधी से कई जगह पेड़ व बिजली के पोल गिर गए। मोहल्ला सिलाखाना में एक मकान की दीवार टूटकर बाहर की तरफ गिरी। बचाव रहा कि घटना के समय मौके पर कोई राहगीर नहीं था। बिजली के पोल गिरने से अधिकतर इलाकों में बिजली भी बाधित हुई। दोपहर में आंधी के बाद बूंदाबांदी से मौसम सुहावना हो गया। अधिकतम तापमान में 2.5 डिग्री की गिरावट दर्ज की गई, जबकि न्यूनतम तापमान 2.5 डिग्री बढ़ा। तापमान 41.5 व 24.5 डिग्री रिकार्ड किया गया।

आगे ऐसा रहेगा मौसम संभावना बन रही है। इस दौरान तेज गति से हवाएं चलने

एक और ताजा पश्चिमी विक्षोभ 16 मई को उत्तरी पर्वतीय क्षेत्रों पर सक्रिय होने से आने वाले 3-4 दिनों के दौरान हरियाणा, एनसीआर व दिल्ली के पश्चिमी और दक्षिणी हिस्सों में बारिश की गतिविधियों की और गरज चमक के साथ हल्की बारिश या बूंदाबांदी की संभावना रहेगी। भारतीय मौसम विभाग ने इस दौरान येलो अलर्ट जारी कर दिया है। 18 मई से एक बार फिर से हरियाणा, एनसीआर व दिल्ली में एक बार फिर से तापमान में बढ़ोतरी दर्ज होगी और भीषण गर्मी पड़ेगी। मई के अंत में नौतपा शुरू होगा और रिकॉर्ड तोड़ गर्मी की संभावना है।

Tags:
Next Story
Share it