Weather Update: 31 मई को यहां यहां होगी भयंकर वर्षा, मोसम विभाग ने किया अलर्ट

Weather Update: 31 मई को यहां यहां होगी भयंकर वर्षा, मोसम विभाग ने किया अलर्ट
X

Weather Update: 31 मई को यहां यहां होगी भयंकर वर्षा, मोसम विभाग ने किया अलर्ट

खेत खजाना: हिसार। उत्तर पर्वतीय क्षेत्रों में में सोमवार को एक नया पश्चिमी रविक्षोभ सक्रिय होगा। इसके असर से 31 मई तक प्रदेश में बारिश के आसार हैं। इसे लेकर आईएमडी ने प्रदेश में एक जून तक यलो व ऑरेंज अलर्ट भी जारी किया।

मौसम विशेषज्ञ डॉ. चंद्रमोहन ने । बताया कि हरियाणा, एनसीआर व दिल्ली में लगातार मौसम परिवर्तनशील बना हुआ है। उत्तरी पर्वतीय क्षेत्रों पर एक के बाद एक ने पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय हो रहे हैं। एक पश्चिमी विक्षोभ आगे निकलता है तो उसके पीछे नया पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय हो रहा है। इस कारण से हरियाणा, एनसीआर व दिल्ली में पिछले 15 दिनों में मौसम में बदलाव देखने को मिल रहा है।

इस दौरान तेज गति से हवाएं हल्की से मध्यम बारिश और कुछ स्थानों पर ओलावृष्टि दर्ज की जा रही है, जिससे तापमान सामान्य से नीचे बना हुआ है। सोमवार को एक और ताजा पश्चिमी विक्षोभ उत्तरी पर्वतीय क्षेत्रों पर सक्रिय होने से आने वाले तीन दिनों के दौरान हरियाणा, एनसीआर व दिल्ली में 30-40 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चलने, हल्की से मध्यम बारिश और एक दो स्थानों पर ओलावृष्टि की संभावना बनी हुई है। साथ ही जून के पहले सप्ताह में भी एक पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होने से उत्तरी मैदानी राज्यों में विशेषकर हरियाणा एनसीआर-दिल्ली में इसी तरह का मौसम रहेगा।

चौथे दिन भी तापमान सामान्य से नीचे रहा

रविवार को नौतपा के चौथे दिन तापमान सामान्य से नीचे रहा। सुबह फतेहाबाद जिले में हल्की बारिश हुई। हालांकि दोपहर बाद मौसम बदला और कई जिलों में धूल भरी आंधी चली। इस दौरान अधिकतम तापमान 33.0 से 38.0 और न्यूनतम तापमान 20 से 24 डिग्री सेल्सियस के बीच दर्ज किया गया।

Tags:
Next Story
Share it