मौसम में बदलाव, पंचकूला में बारिश के साथ ओले गिरे Change in weather, hailstorm along with rain in Panchkula

मौसम में बदलाव, पंचकूला में बारिश के साथ ओले गिरे Change in weather, hailstorm along with rain in Panchkula
X

नवंबर। हरियाणा में आज तड़के मौसम का मिजाज बदल गया। 13 शहरों में बारिश का मेलो अलर्ट जारी हुआ है। चंडीगढ़ मौसम विभाग के अनुसार, इनमें कैथल, नरवाना, कालका, नारायणगढ़, पंचकूला, अंबाला, कलायत, पेहरोत्रा, छछरौली, जगाधरी शामिल हैं। यहां 30-40 किमी घंटा की स्पीड से हवाएं भी चलेंगी। वहीं, पंचकूला में रुक-रुककर चारिस हो रही है। इस दौरान बारिश के साथ हल्की ओलों की बौछार भी हुई।

सिरसा में भी सुबह से ही बादल छाये हुए हैं। बादल छाने से मौसम ठंडा हो गया है। सूबे के मौसम विशेषज्ञों का कहना है कि हरियाणा में मौसम 1 दिसंबर तक परिवर्तनशील बने रहने की संभावना है। पश्चिमी विक्षोभ के आंशिक प्रभाव के कारण राज्य में 30 नवंबर की सुबह से 1 दिसंबर के दौरान बीच-बीच में आसिक बदलाही होने और कहीं-कहीं छिटपुट बूंदाबांदी या हल्की बारिशा की संभावना बन रही है।

इसके बाद 2 से 5 दिसंबर के दौरान मौसम आमतौर पर खुश्क तथा उत्तरी व उत्तर पश्चिमी हवाएं चलने से रात के तापमान में हल्की गिरावट होने और दिन के तापमान में हल्की बढ़ोतरी रहने के आसार हैं। सुबह के समय हल्की धुंध रहने की भी संभावना है। हरियाणा में दो महीने अक्टूबर और नवंबर में अभी तक 7 प्रतिशत कम बारिश हुई है। वैसे । अक्टूबर से 27 नवंचर तक सूत्रे में 11.9 मिलीमीटर चारिश हुई है, जो सामान्य से 7 प्रतिशत कम है, जबकि सामान्य 12.8 एमएम बारिश इस टाइम तक होती है। सूबे के 7 जिलों में सामान्य से अधिक बारिश रिकॉर्ड की गई है, जबकि 9 जिले ऐसे भी से, जिनमें सामान्य चरिश दर्ज की गई है। बारिश से रात के तापमान में काफी कमी देखी गई है। गेहूं की फसल के लिए अच्छा मौसम

हरियाणा में इन दिनों का मौसम गेहूं काश्तकारों के लिए अच्छ बना हुआ है। विशेषज्ञों का कहना है कि गेहूं की फसल के लिए अधिकतम तापमान 28 डिग्री और न्यूनतम 10 डिग्री सबसे अच्छा रहता है। इन दिनों सूखे के अधिकांश जिलों का तापमान इसके आसपास ही है।

Tags:
Next Story
Share it