गेहूं और सरसों की फसल पर संकट के बादल, हरियाणा, राजस्थान और महाराष्ट्र के इन इलाकों में 26 से 28 नवंबर तक बारिश और ओलावृष्टि की संभावना

यहां बारिश किसानों के लिए थोड़ी परेशानी ला सकती है क्योंकि और सरसों की बिजाई में लगभग एक महीना बीत चुका है

गेहूं और सरसों की फसल पर संकट के बादल, हरियाणा, राजस्थान और महाराष्ट्र के इन इलाकों में 26 से 28 नवंबर तक बारिश और ओलावृष्टि की संभावना
X


गेहूं और सरसों की फसल पर संकट के बादल, हरियाणा, राजस्थान और महाराष्ट्र के इन इलाकों में 26 से 28 नवंबर तक बारिश और ओलावृष्टि की संभावना



भारत में मौसम विभाग की तरफ से अलर्ट जारी कर दिया गया है, वार्षिक मौसम अपडेट के अनुसार 26 से 28 नवम्बर के दौरान देश के कई हिस्सों में बारिश और ओला वृष्टि की संभावना बताई है।

पश्चिमी विक्षोभ और हवा की टकराहट के कारण मौसम में परिवर्तन

इस विशेष घड़ी में, एक नया पश्चिमी विक्षोभ उत्तर-पश्चिम क्षेत्रों में पहुँच रहा है और पूर्वी और पश्चिमी हवाएँ आपस में टकराएंगी। इसका प्रभाव कोंकण, गोवा, मध्य महाराष्ट्र, मराठवाड़ा, गुजरात, मध्य प्रदेश, राजस्थान जैसे राज्यों में महसूस हो सकता है।

जिलों में बारिश की संभावना

मौसम विभाग के अनुसार, मध्य प्रदेश के कई जिलों में बारिश और ओला वृष्टि की संभावना है, जैसे कि भोपाल, विदिशा, रायसेन, सिहोर, राजगढ़, नर्मदापुरम, बैतूल, हरदा, बुरहानपुर, खंडवा, खरगोन, इंदौर, रतलाम, उज्जैन, देवास, शाजापुर, आगर-मालवा, मंदसौर, नीमच और ग्वालियर।

राजस्थान में बारिश के बारे में जानकारी

राजस्थान में भी बारिश की संभावना है, जैसे कि अजमेर, बाँसवाड़ा, बारां, भरतपुर, बूंदी, चित्तौरगढ़, धौलपुर, डूंगरपुर, झालावाड़, कोटा, प्रतापगढ़, राजसमंद, सवाई माधोपुर, सिरोही, उदयपुर, बाड़मेर, जैसलमेर, जालौर, जोधपुर और पाली जिलों में।

छत्तीसगढ़ और उसके जिले

छत्तीसगढ़ में भी बारिश की संभावना है, जैसे कि पेंड्रा रोड, बिलासपुर, मुंगेली, रायपुर, धमतरी, दुर्ग, बालोद, बेमतारा, कबीरधाम, राजनंदगाँव, बस्तर, कोंडागांव, दंतेवाडा, सुकमा, कांकेर, बीजापुर और नारायणपुर जिलों में।

महाराष्ट्र में बारिश की संभावना

महाराष्ट्र के कई जिलों में भी बारिश की संभावना है, जैसे कि पालघर, थाने, मुंबई, रायगढ़, रत्नागिरी, सिंधदुर्ग, धुले, नंदुरबार, जलगाँव, नासिक, अहमदनगर, पुणे, कोल्हापुर, सातारा, सांगली, शोलापुर, औरंगाबाद, जालना, परभणी, बीड, हिंगोली, नांदेड, लातूर, उस्मानाबाद, अकोला, अमरावती, भंडारा, बुलढाना, चंदरपुर, गढ़चिरौली, गोंदिया, नागपुर, वर्धा, वाशिम और यवतमाल जिलों में।

यहां बारिश किसानों के लिए थोड़ी परेशानी ला सकती है क्योंकि और सरसों की बिजाई में लगभग एक महीना बीत चुका है ऐसे में अगर बारिश के साथ ओलावृष्टि होगी तो नुकसान होने की संभावना सकती है साथ ही, इस मौसम में सभी लोगों से आपत्ति के समय सावधान रहने की सलाह दी जाती है। अगर आप किसी ऐसे क्षेत्र में हैं जहां बारिश की संभावना है, तो आपको अपनी सुरक्षा के लिए तैयार रहना चाहिए।

नवम्बर के 28 तारीख तक जारी रहेगा वर्षा का दौर

इस पूरे मौसम के दौरान, 28 नवम्बर तक विभिन्न राज्यों के जिलों में बर्फबारी और बारिश की संभावना है।

सभी लोगों से आग्रह है कि वे मौसम से संबंधित अपडेट्स के लिए स्थानीय मौसम विभाग की चेतावनियों का पालन करें और सुरक्षित रहें।

Tags:
Next Story
Share it