दिल्ली में शीत लहर: स्कूलों को बंद रखने का ऐतिहासिक फैसला, ठंडक से राहत कब आएगी?

दिल्ली सरकार ने कड़ाके की सर्दी के बीच स्कूलों को शीतकालीन अवकाश बढ़ाने का ऐलान किया है

दिल्ली में शीत लहर: स्कूलों को बंद रखने का ऐतिहासिक फैसला, ठंडक से राहत कब आएगी?
X

दिल्ली सरकार ने कड़ाके की सर्दी के बीच स्कूलों को शीतकालीन अवकाश बढ़ाने का ऐलान किया है. इस आलेख में, हम इस निर्णय की पृष्ठभूमि, मौसम विभाग के पूर्वानुमान, और आने वाले दिनों के लिए मौसम की विविधता पर चर्चा करेंगे.

दिल्ली सरकार ने स्कूलों में शीतकालीन अवकाश 10 जनवरी तक बढ़ाने का फैसला किया है. यह निर्णय कड़ाके की सर्दी और भारत मौसम विज्ञान विभाग के 'येलो अलर्ट' के कारण लिया गया है.

मौसम का पूर्वानुमान:

दिल्ली, राजस्थान, पंजाब, हरियाणा और चंडीगढ़ में न्यूनतम तापमान 10 डिग्री से नीचे रहने के साथ कड़ाके की सर्दी का अनुमान है. उत्तर-पश्चिम और मध्य भारत में 8 से 10 जनवरी तक गरज और ओलावृष्टि के साथ बारिश होने की संभावना है. आईएमडी के अनुसार, उत्तर-पश्चिम भारत में आगामी दिनों में घने कोहरे की संभावना है. राजस्थान, पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़ में 8 से 10 जनवरी तक रात और सुबह के समय घना कोहरा छाए रहने का अनुमान है.

बारिश के आसार:

आगे के दिनों में उत्तर-पश्चिम और मध्य भारत में बारिश होने की संभावना है.

तमिलनाडु में और केरल के कुछ स्थानों पर भारी बारिश के साथ दक्षिण प्रायद्वीपीय भारत में हल्की से मध्यम बारिश होने का अनुमान है.

आईएमडी के अनुसार, उत्तर-पश्चिम भारत में 8 जनवरी से एक ताजा पश्चिमी विक्षोभ के कारण हल्की बारिश की संभावना है.

इस अवधि के दौरान तमिलनाडु और केरल में भी बारिश के साथ वृष्टि की संभावना है.

मौसम विभाग के अनुसार, उत्तर पश्चिम भारत में न्यूनतम तापमान में कोई महत्वपूर्ण बदलाव नहीं होगा, और बाद में तापमान में वृद्धि होगी.

दिल्ली सरकार का फैसला स्कूलों को शीतकालीन अवकाश में और मौसम विभाग के अनुसार आगामी दिनों में घने कोहरे और बारिश के आसार के कारण उचित है. लोगों को सुरक्षित रहने के लिए यह आवश्यक है कि वे मौसम अपडेट्स के साथ रहें और सुरक्षित रूप से ठंड से बचने के उपायों को अपनाएं.

Tags:
Next Story
Share it