यूपी, हरियाणा, दिल्ली, और पंजाब में शीतलहर के चलते बढ़ रही ठंड, कई राज्यों में बारिश का भी अलर्ट

यूपी, हरियाणा, दिल्ली, और पंजाब में शीतलहर के चलते बढ़ रही ठंड, कई राज्यों में बारिश का भी अलर्ट
X

यूपी, हरियाणा, दिल्ली, और पंजाब में शीतलहर के चलते बढ़ रही ठंड, कई राज्यों में बारिश का भी अलर्ट

नई दिल्ली: यूपी और हरियाणा में ठंडी हवा और हाड़ की कहानी अब और भी बढ़ चुकी है, जबकि कई राज्यों में बारिश का अलर्ट जारी किया गया है। मौसम विभाग के अनुसार, उत्तर भारत में ठंड और कोहरे का प्रकोप और मध्य प्रदेश और राजस्थान में ओलावृष्टि के साथ बारिश की संभावना है।

यूपी, हरियाणा, दिल्ली, और पंजाब में शीतलहर की प्रतीक्षा है, जबकि राजस्थान में तापमान की कमी के बावजूद बढ़ती ठंड और बूंदाबांदी का खतरा है। उत्तर प्रदेश में भी गहरे कोहरे के बावजूद धूप की कमी बनी रहेगी।

मौसम विभाग के अनुसार, तमिलनाडु में हल्की से मध्यम बारिश के साथ ठंड हो सकती है, और दिल्ली में भी बारिश की संभावना है। ताजा रिपोर्ट्स के अनुसार, आने वाले दो दिनों में उत्तर पश्चिम भारत में तापमान में गिरावट की उम्मीद है।

यह ठंड और बारिश की स्थिति उत्तर प्रदेश में भी है, जहां गहरे कोहरे के बावजूद धूप दिखाई दे रही है। मौसम विभाग के अनुसार, यूपी, दिल्ली, पंजाब, और हरियाणा में ठंडी हवा का असर बना रहेगा, और पंजाब, हरियाणा, और चंडीगढ़ में कड़ी ठंड पड़ेगी।

इसके अलावा, मौसम विभाग ने कहा है कि 8 से 10 तारीख तक उत्तरपश्चिम भारत और मध्य भारत (राजस्थान और मध्य प्रदेश) में हल्की से मध्यम बारिश के साथ ओलावृष्टि हो सकती है। बिहार और उत्तर प्रदेश में भी घने कोहरे की चादर देखने को मिलेगी, और छत्तीसगढ़ और झारखंड में भी कोहरा छाए रहने की संभावना है।

दिल्ली में ठंड को देखते हुए सरकार ने नर्सरी से पांचवीं क्लास तक के स्कूलों को 12 जनवरी तक बंद रखने का आदेश जारी किया है। इसके बावजूद, मौसम विभाग की चेतावनी के चलते दिल्ली में स्कूलों की बंदी बढ़ा दी गई है। नोएडा में आठवीं तक के बच्चों को 14 जनवरी तक छुट्टियां कर दी गई हैं, और पंजाब में भी 14 जनवरी तक मिडल तक के स्कूल बंद कर दिए गए हैं।

मौसम विभाग के अनुसार, ताजा पश्चिमी विक्षोभ के कारण दिल्ली के साथ आसपास के इलाकों में बूंदाबांदी की संभावना है। इस तरह की ठंड में सावधानी बरतना महत्वपूर्ण है और लोगों को सुरक्षित रहने के लिए उपयुक्त कदम उठाने की सलाह दी जा रही है।

पहाड़ों में इस मौसम में जिस तरह की बर्फबारी होती थी, वैसी बर्फबारी अब तक देखने को नहीं मिली है। गुलमर्ग हो या हिमाचल प्रदेश के पहाड़, इस बार अब तक मौसम शुष्क दिखाई दे रहा है। वहीं मौसम विभाग ने 9 और 10 जनवरी को हमाचल प्रदेश में बर्फबारी का अनुमान लगाया है। कश्मीर घाटी में इस बार बारिश भी बहुत कम हुई है और अब बर्फ भी गायब है। उत्तराखंड और हिमाचल प्रदेश में भी हालात ऐसे ही हैं।

इस प्रमुख समाचार की जानकारी के अनुसार, उत्तर भारत में मौसम का संसार बदल रहा है और लोगों को सुरक्षित रहने के लिए चेतावनी दी जा रही है। ठंड, कोहरा, और बारिश की चेतावनियों का पालन करने के लिए लोगों से अपील की जा रही है, ताकि हर कोई मौसम के परिणामों से सुरक्षित रह सके।

Tags:
Next Story
Share it