अपनी जान की बाजी लगाकर बाढ़ पीड़ितों को हर संभव सहायता उपलब्ध करा रहा डेरा सच्चा सौदा

अपनी जान की बाजी लगाकर बाढ़ पीड़ितों को हर संभव सहायता उपलब्ध करा रहा डेरा सच्चा सौदा
X

सिरसा। बारिश के चलते उफान पर आई घग्गर नदी से जिले के दर्जनों गांवों में बाढ़ का खतरा बना हुआ है। आबादी वाले क्षेत्रों को बचाने के लिए जिला प्रशासन के सहयोग से डेरा सच्चा सौदा की शाह सतनाम जी ग्रीन एस वेलफेयर फोर्स विंग के सेवादारों का बाढ़ राहत कार्य लगातार जारी है। सोमवार को भी सेवादारों ने जिले के गांव मुसाहिब वाला, फरवाई कलां, बुर्जकर्मगढ़ व पनिहारी में अलग-अलग टीमें बनाकर सेवा कार्य जारी रखा।


सेवादारों ने फरवार्ई कलां व पनिहारी में गांव के चारों ओर बांधों को मिट्टी के गट्टे डालकर मजबूत करने में ग्रामीणों का सहयोग किया। जबकि मुसाहिब वाला में घग्गर का पानी गांव तक पहुंच गया है और गांव के साथ लगती दर्जनभर ढाणियों में पानी प्रवेश कर गया हैै। जिसके पश्चात सेवादार किश्ती की सहायता से ढाणी वासियों का कीमती सामान गांव से बाहर निकालकर सुरक्षित स्थानों पर पहुंचा रहे है।

शाह सतनाम जी ग्रीन एस वेलफेयर फोर्स विंग के सेवादारों का जज्बा काबिले तारीफ है। सेवादार अपनी जान की परवाह ना करते हुए करीब 8 से 10 फीट पानी में मानव चैन बनाकर हाथ वाली किश्ती की सहायता से लोगों के घरों से कीमती सामान बाहर ला रहे है। इसके अलावा ढाणियों में बैठे लोगों को लंगर-भोजन, चाय, नाश्ता, पानी सहित अन्य जरूरत का सामान भी पहुंचा रहे है। वहीं ग्रामीण डेरा सच्चा सौदा के सेवादारों की सेवा भावना के कायल हो गए है और उनकी सहायता के लिए डेरा सच्चा सौदा सहित सेवादारों का आभार जता रहे है।


- पनिहारी में बनाया कंट्रोल रूम

शाह सतनाम जी ग्रीन एस वेलफेयर फोर्स विंग के सेवादारों ने बाढ़ राहत कार्य के लिए पनिहारी में कंट्रोल रूम बनाया गया है। जहां पर 85 मेंबर राकेश बजाज इन्सां, रामपाल इन्सां, यादविंद्र इन्सां व सुशील इन्सां की ड्यूटी लगाई गई है। 85 मैंबर सेवादारों ने बताया कि बाढ़ पीड़ितों के लिए डेरा सच्चा सौदा की ओर से लंगर-भोजन, चाय, पीने के पानी, स्वास्थ्य सुविधा सहित अन्य जरूरी प्रबंध किए गए है। उन्होंने यह भी कहा कि जिला प्रशासन व ग्रामीणों का डेरा सच्चा सौदा की ओर से पूरा सहयोग किया जा रहा है।

कंट्रोल रूम में डेरा सच्चा सौदा की और से चिकित्सकों के साथ एक एंबुलेंस भी तैनात की गई है। जो ग्रामीणों को स्वास्थ्य सुविधा उपलब्ध करवा रही है।

- जब-जब विपदा आई डेरे ने बढ़ाया मदद का हाथ

बता दें कि सिरसा में साल 1993, 94, 95, 2010 के दौरान आई बाढ़ के समय भी डेरा सच्चा सौदा की शाह सतनाम जी ग्रीन एस वेलफेयर फोर्स विंग के सेवादारों ने जिला प्रशासन के साथ कंधे से कंधा मिलाकर बाढ़ राहत कार्य में लोगों की सहायता की थी और घग्गर के टूटे हुए तटबंधों को बांधकर शहर सहित अनेक गांवों को बचाया था। इसके अलावा देश व प्रदेश में जब भी कोई

प्राकृतिक आपदा आती है तो शाह सतनाम जी ग्रीन एस वेलफेयर फोर्स विंग के सेवादार बढ़-चढ़कर लोगों की सहायता करते है।


- डेरा सच्चा सौदा ने किया ट्वीट, बाढ़ प्रभावितों की मदद के लिए हर समय तैयार

बीते दिवस डेरा सच्चा सौदा की ओर से एक ट्वीट किया गया है। जिसमें हरियाणा, पंजाब सहित विभिन्न राज्यों में बाढ़ का दंश झेल रहे लोगों के लिए पूज्य गुरु संत डा. गुरमीत राम रहीम सिंह जी इन्सां ने प्रभु से प्रार्थना की है कि वो सभी को सुरक्षित रखें। इसके साथ ही पूज्य गुरु जी ने बाढ़ पीड़ितों को संदेश दिया कि डेरा सच्चा सौदा व शाह सतनाम जी ग्रीन एस वेलफेयर फोर्स विंग के सेवादार इस आपदा के समय में हर संभव सहायता के लिए हर समय और हर जगह तैयार है।

वहीं डेरा सच्चा सौदा की प्रबंधन समिति ने कहा कि पूज्य गुरु जी की पावन प्रेरणा से डेरा सच्चा सौदा सभी बाढ़ प्रभावित जिला प्रशासन व पंच, सरपंच से आग्रह करता है कि अगर कहीं पर भी बाढ़ की वजह से किसी भी तरह के राहत व बचाव कार्य की जरूरत है तो आप डेरा सच्चा सौदा में ई-मेल के माध्यम से संपर्क कर सकते हैं।

Tags:
Next Story
Share it