कमजोर मानसून से प्रदेश में अब सूखे की आहट पिछले माह तक 47.3% ज्यादा बारिश थी, इस माह सिर्फ 43 एमएम

कमजोर मानसून से प्रदेश में अब सूखे की आहट पिछले माह तक 47.3% ज्यादा बारिश थी, इस माह सिर्फ 43 एमएम
X

खेत खजाना : ओपनिंग के साथ एंट्री करने वाला मानसून बीते एक महीने से बिल्कुल कमजोर रहा है। अगस्त में कम बारिश होने से प्रदेश के कई जिलों में सूखे का संकट छाने लगा है। मौसम विभाग ने हाल में जो पूर्वानुमान जारी किया है, इससे आगे भी कम बारिश की संभावना है। प्रदेश में 31 जुलाई तक 398.93 मिमी यानि औसत 47.3 फीसदी ज्यादा बारिश हो चुकी थी।

इसके बाद मानसून कमजोर रहा और केवल 43 मिमी ही बारिश हुई। जलसंसाधान विभाग के आंकड़ों अब तक 441.54 मिमी हुई है जोकि औसत के बराबर है। वहीं मौसम विभाग के आंकड़ों में फिलहाल 18 फीसदी ज्यादा बारिश हुई है। मौसम विभाग ने 7 सितंबर तक सामान्य से कम बारिश का अनुमान जताया है, इससे प्रदेश के दो दर्जन से अधिक जिलों में सूखा पड़ने की आशंका है। फिलहाल 10 जिले सामान्य से ज्यादा, 14 जिले में सामान्य और 9 जिले में सामान्य से नीचे की कैटेगरी में आ चुका है।

सर्दियों में भी कम बारिश के आसार

विज्ञानियों का कहना है कि अल-नीनो अभी अगले साल मार्च- अप्रैल तक इसी स्थिति में रहने की संभावना है, ऐसे में मानसून के बाद व सर्दियों में भी बारिश कम होगी और उसके बाद अगले साल के मानसून से पहले प्री-मानसून में भी कम बारिश की आशंका है।

अल-नीनो हावी, पश्चिमी विक्षोभ नहीं ला पा रहे बारिश

यह अल-नीनो का असर है। जिस तरह इंडियन ओशन डायपोल व मेडेन जूलियन ऑसीलेशन ने जुलाई में मानसून की मदद की, वह स्थिति अब नहीं है। अब अल- नीनो सभी मौसमी तंत्रों पर हावी है। यहां तक कि पश्चिम से आने वाले विक्षोभ भी बारिश नहीं ला रहे ।

25 राज्यों में सामान्य, 6 राज्यों में कम बारिश : मौसम विभाग

मौसम विभाग के मुताबिक देश के 25 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में अब तक सामान्य बारिश हुई है। वहीं 6 राज्य ऐसे हैं, जहां सामान्य से कम बारिश है। केरल में तो सामान्य से आधी ही बारिश हुई।

Tags:
Next Story
Share it