फसलों को ज्यादा नुकसान बारिश के साथ गिरे ओले, इन जिलों में अभी भी अलर्ट जारी, जानें...

फसलों को ज्यादा नुकसान बारिश के साथ गिरे ओले, इन जिलों में अभी भी अलर्ट जारी, जानें...
X

चंडीगढ़: हरियाणा के कई जिलों में आज भारी ओलावृष्टि की आशंका है. आज सुबह से ही मौसम बदल रहा है वहीं दोपहर होते-होते सिरसा, हिसार, दादरी समेत कई अन्य जिलों में ओलावृष्टि हो रही है. मौसम विभाग ने हरियाणा के नौ जिलों में ऑरेंज और आठ जिलों में येलो अलर्ट जारी किया है. मौसम विभाग ने चेतावनी जारी की है.

पश्चिमी विक्षोभ को उत्तरी अफगानिस्तान और आसपास के क्षेत्रों पर एक चक्रवाती परिसंचरण के रूप में देखा जाता है। इस चक्रवाती परिसंचरण से उत्तर-पश्चिमी अरब सागर तक एक ट्रफ रेखा फैली हुई है। प्रेरित चक्रवाती परिसंचरण को अब पश्चिमी राजस्थान और उससे सटे पाकिस्तान पर एक प्रेरित निम्न दबाव क्षेत्र के रूप में देखा जा रहा है। संबद्ध चक्रवाती परिसंचरण औसत समुद्र तल से 1.5 किमी ऊपर तक फैला हुआ है।

उत्तरपूर्वी बिहार के ऊपर एक चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र बन रहा है. चक्रवाती हवाओं का एक और क्षेत्र पूर्वोत्तर असम पर है. 5 मार्च की रात से एक ताजा पश्चिमी विक्षोभ पश्चिमी हिमालय क्षेत्र की ओर बढ़ सकता है।

पिछले 24 घंटों के दौरान देशभर में मौसम में हलचल मची हुई है

पश्चिमी हिमालय क्षेत्र में मध्यम से भारी बारिश और बर्फबारी हुई। पंजाब, हरियाणा और उत्तरी राजस्थान के कुछ हिस्सों में ओलावृष्टि के साथ हल्की से मध्यम बारिश हुई।

राजस्थान, गुजरात, मध्य प्रदेश और पश्चिमी उत्तर प्रदेश के कुछ हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश और गरज के साथ बौछारें पड़ीं। उत्तर प्रदेश, विदर्भ और छत्तीसगढ़ के मध्य भागों में हल्की बारिश हुई। मध्य महाराष्ट्र में छिटपुट हल्की बारिश हुई.

अगले 24 घंटों के दौरान संभावित मौसम गतिविधि

अगले 24 घंटों में जम्मू-कश्मीर, गिलगित-बाल्टिस्तान, मुजफ्फराबाद, लद्दाख, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में भारी से बहुत भारी बारिश और बर्फबारी जारी रहने और फिर तीव्रता में कमी आने की उम्मीद है।

आज 2 मार्च को उत्तरी और पूर्वी पंजाब, पूर्वी हरियाणा, दिल्ली और उत्तर प्रदेश के कुछ हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश और गरज के साथ छिटपुट ओलावृष्टि संभव है और मार्च को इसकी तीव्रता कम हो जाएगी। 4 मार्च से मौसम साफ होना शुरू हो जाएगा।

पूर्वी और दक्षिणपूर्वी राजस्थान, पूर्वी गुजरात, मध्य प्रदेश के कुछ हिस्सों, छत्तीसगढ़ और बिहार के अलग-अलग हिस्सों में हल्की बारिश के साथ एक या दो बार मध्यम बारिश हो सकती है। असम, अरुणाचल प्रदेश और पश्चिम बंगाल में अलग-अलग स्थानों पर हल्की बारिश संभव है।

Tags:
Next Story
Share it