बदरा की बरसात से हरियाणा के किसानों को आहत, मौसम विभाग का यलो अलर्ट

मौसम विभाग द्वारा जारी किए गए अलर्ट के अनुसार, इन 11 जिलों में बारिश की संभावना है। इनमें उत्तर हरियाणा के 6, दक्षिण और दक्षिण-पूर्व के 3, और पश्चिम-दक्षिण पश्चिम के 2 जिले शामिल हैं

बदरा की बरसात से हरियाणा के किसानों को आहत, मौसम विभाग का यलो अलर्ट
X

हरियाणा में मौसम की चपेट में बदलाव आया है। पूर्वी हवाओं की मुद्रा से राज्य में मौसम में बदलाव दिखाई दे रहा है। मौसम विभाग ने आज 11 जिलों के लिए बारिश के लिए यलो अलर्ट जारी किया है।

बारिश की संभावना वाले जिले:

मौसम विभाग द्वारा जारी किए गए अलर्ट के अनुसार, इन 11 जिलों में बारिश की संभावना है। इनमें उत्तर हरियाणा के 6, दक्षिण और दक्षिण-पूर्व के 3, और पश्चिम-दक्षिण पश्चिम के 2 जिले शामिल हैं। यहां शामिल जिलों में बारिश के साथ गरज-चमक की संभावना है: पंचकूला, यमुनानगर, करनाल, कुरुक्षेत्र, करनाल, अंबाला, रोहतक, सोनीपत, पानीपत, हिसार, और जींद।

अगस्त में बारिश की स्थिति:

वर्तमान में अगस्त में कुल 51.8 मिलीमीटर बारिश हो चुकी है, जो सामान्य 113.9 मिलीमीटर के मुकाबले कम है। पिछले 24 घंटों में हुई बारिश और बादलों की मौजूदगी ने तापमान में 1.6 डिग्री की गिरावट लाई है।

पूरे मौसम सीजन में बारिश की स्थिति:

1 जून से अब तक, पूरे मौसम सीजन में 369.6 मिलीमीटर बारिश हो चुकी है, जो सामान्य 317.7 मिलीमीटर के मुकाबले 16% अधिक है।

मौसम की पूर्वानुमान:

मौसम विभाग के अनुसार, 29 अगस्त तक हरियाणा में बारिश की संभावना है। पूर्वी हवाओं के कारण मौसम सक्रिय हो गया है और 24 से 29 अगस्त तक विभिन्न जिलों में बारिश की संभावना है। इससे लोगों को गरमी से राहत मिल सकती है।

निष्कर्ष:

हरियाणा में मौसम के बदलाव के साथ आने वाली बदरा की बरसात किसानों के लिए एक अच्छी खबर है। यह बारिश न केवल खेतों के लिए बल्कि गरमी से परेशान लोगों के लिए भी राहत लेकर आएगी।

Tags:
Next Story
Share it