Heavy Rain Alert : आ रहा है भयंकर तूफान! 5 दिसंबर से जोरदार बारिश की चेतावनी जारी, देखें विभाग का अलर्ट

Cyclone Michong: देश के कई राज्यों में मंडराया चक्रवाती तूफान माइचौंक का खतरा, जानिए किन राज्यों के लिए जारी किया गया ऑरेंज अलर्ट

Heavy Rain Alert : आ रहा है भयंकर तूफान! 5 दिसंबर से जोरदार बारिश की चेतावनी जारी, देखें विभाग का अलर्ट
X

Heavy Rain Alert: भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने जारी की गई चेतावनी के अनुसार, बंगाल की दक्षिण-पश्चिमी खाड़ी के ऊपर दबाव क्षेत्र में तेजी से वृद्धि हो रही है। इससे बर्फबारी के रूप में 9 किमी प्रति घंटे की गति के साथ पश्चिम-उत्तर-पश्चिम की ओर बढ़ रहा है। इसका परिणामस्वरूप, पुडुचेरी के निकट 1 दिसंबर को रात 11 बजे एक अवसाद के केंद्र का निर्धारण किया गया था, जो दक्षिण-पूर्व में फैल रहा है।

आ रहा है तूफान 'माइचौंग'

आईएमडी की नई चेतावनी के अनुसार, इस दबाव क्षेत्र में तेजी से बढ़ते हुए, 3 दिसंबर तक बंगाल की दक्षिण-पश्चिम खाड़ी के ऊपर एक चक्रवाती तूफान 'माइचौंग' विकसित हो सकता है। इस चक्रवाती तूफान का 4 दिसंबर की सुबह तक दक्षिण आंध्र प्रदेश और उत्तरी तमिलनाडु तटों के आसपास पहुंचने का अनुमान है। इसकी गति का अनुमान 80-90 किमी प्रति घंटे तक है।

प्रभावित क्षेत्रों में बारिश की संभावना

तामिलनाडु के मुख्यमंत्री एमके स्टालिन ने तैयारियों की समीक्षा के बाद 2-3 दिनों में भारी बारिश की संभावना पर चर्चा की है। चक्रवाती तूफान के कारण, नेल्लोर से मछलीपट्टनम तक क्षेत्र में 5 दिसंबर की दोपहर तक भारी बारिश की संभावना है। इसे 3 दिसंबर तक आंध्र प्रदेश के उत्तरी तटीय क्षेत्रों में विकसित होने की उम्मीद है।

जनता को सुरक्षित रहने के दिशा निर्देश जारी

जनता को अपनी सुरक्षा के लिए सतर्क रहने और सरकारी दिशानिर्देशों का पालन करने का सुझाव दिया जाता है। राज्य सरकारों और केंद्रीय मंत्रालयों को भी संबंधित इलाकों में तैयारियों को बढ़ाने का निर्देश दिया गया है। चक्रवाती तूफान के आगमन की बात को ध्यान में रखते हुए, अधिकांश स्थानों पर बारिश होने की संभावना है और इसलिए जनता से अत्यधिक सतर्क रहने की आगाही जारी की गई है।

Tags:
Next Story
Share it