24 राज्यों में आज भारी बारिश का अंदेशा, इस राज्य में जमकर बरसेंगे बादल

24 राज्यों में आज भारी बारिश का अंदेशा, इस राज्य में जमकर बरसेंगे बादल
X

24 राज्यों में आज भारी बारिश का अंदेशा, इस राज्य में जमकर बरसेंगे बादल

खेत खजाना, नई दिल्लीं। मौसम विभाग की जानकारी के अनुसार मानसून पंजाब और गुजरात में गा्रफ अधिक बढ गया है। जबकि मानसुन भारत में पूर्वीए मध्यए उत्तर.पश्चिम और पश्चिमी राज्यों में एक सप्ताह तक सक्रिय रहेगा। मौसम विज्ञान ने भारत के 24 राज्यों में भारी बारिश का अंदेशा जताया है।

अधिक जानकारी के अनुसार बता दें कि भारत में उत्तर पश्चिम के राज्य उत्तर प्रदेशए राजस्थानए दिल्लीए उत्तराखंड और हिमाचल प्रदेशए पंजाब और हरियाणा में अधिक बारिश होने की संभावना है। इसके साथ ही भारत के मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ के अलावा पश्चिम भारत के गोवाए गुजरात और महाराष्ट्र में भी भारी बारिश की चेतावनी दी गई हैं।

मौसम जानकारी के अनुसार दक्षिण भारत की बात जाए तो कर्नाटकए केरलए तमिलनाडु और उत्तर पूर्वी भारत के पश्चिम बंगालए सिक्किमए असमए मेघालयए अरुणाचल प्रदेशए नगालैंडए त्रिपुराए मणिपुर और मिजोरम में भारी बारिश होने का अनुमान लगाया जा रहा हैं।

उत्तर प्रदेश में आज बरसेंगे बादल

बताया जा रहा है कि यूपी में मौसम 29 जून से फिर से सकिृय होगा। एक जुलाई तक पूरे प्रदेश में भारी बारिश होने के आसार हैं। दो और तीन जुलाई को भी प्रदेश के कुछ हिस्सों में हल्की से सामान्य बारिश का अनुमान है। बुधवार 28 जून को पश्चिमी यूपी में कहीं हल्की तो कहीं सामान्य बारिश होने की उम्मीद जताई गई है। बीते 24 घंटों के दौरान पश्चिमी यूपी के कुछ हिस्सों में गरज-चमक के साथ हल्की से सामान्य बारिश हुई। एक दो स्थानों पर भारी बारिश भी दर्ज की गई। इस दरम्यान ललितपुर में सबसे अधिक नौ सेंटीमीटर बारिश दर्ज की गई। इसके अलावा मेरठ के मवाना, बुलंदशहर के खुर्जा में आठ-आठ सेमी बारिश दर्ज हुई।

उत्तराखंड के सात जिलों में भारी बारिश की चेतावनी

मौसम विभाग ने बुधवार के लिए उत्तराखंड के सात जिलों में भारी बारिश का ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। नैनीताल, चंपावत, टिहरी, पौड़ी, देहरादून, बागेश्वर और पिथौरागढ़ में कहीं-कहीं भारी से बहुत भारी बारिश की आशंका भी जताई है। राज्य के बाकी जिलों में भी आकाशीय बिजली चमकने के साथ ही तेज बारिश हो सकती है। उधर बारिश की वजह से 59 सड़कें बंद हैं। बंद सड़कों को लेकर लोक निर्माण मंत्री सतपाल महाराज ने बुधवार को बैठक बुलाई है।

बिहार: जून में सबसे कम बारिश का 122 साल का टूट सकता रिकॉर्ड

बिहार में जून में कम बारिश का 122 साल का रिकॉर्ड टूट सकता है। जून समाप्त होने में अब तीन दिन ही बचे हैं लेकिन राज्य में मात्र 28.6 मिलीमीटर ही बारिश हुई है। मौसम विभाग के पास 1901 से आंकड़ा उपलब्ध है। उसके अनुसार जून में सबसे कम बारिश 1926 में 41.1 मिलीमीटर हुई थी। वहीं वर्ष 2023 में 27 जून तक 28.6 मिलीमीटर ही बारिश हुई है। मौसम विभाग के अनुसार राज्य के अधिकतर भागों में अगले तीन दिनों के दौरान बारिश की अनुकूल स्थिति नहीं बन रही है।

केरल में अभी तक 65 फीसदी कम बारिश हुई

भारत मौसम विज्ञान विभाग का कहना है कि केरल में अभी तक मानसून के दौरान सामान्य से कम वर्षा हुई है। दक्षिण-पश्चिम मानसून अपने सामान्य समय एक जून के मुकाबले एक सप्ताह की देरी से आठ जून को इस बार केरल पहुंचा। दक्षिण-पश्चिम मानसून के कारण इस अवधि में केरल में होने वाली सामान्य बारिश के मुकाबले इस साल 65 प्रतिशत कम वर्षा हुई है। हालांकि, केरल में दक्षिण-पश्चिमी हवा तेज हो रही है और आने वाले दिनों में अच्छी बारिश होने की संभावना है।

Tags:
Next Story
Share it