IMD WEATHER : बारिश का अलर्ट: अगले 24 घंटों में इन राज्यों में होगी माझम बारिश

IMD WEATHER : बारिश का अलर्ट: अगले 24 घंटों में इन राज्यों में होगी माझम बारिश
X

IMD WEATHER : बारिश का अलर्ट: अगले 24 घंटों में इन राज्यों में होगी माझम बारिश

खेत खजाना: महीने में भारत के कई राज्यों में बारिश का दौर शुरू हो चुका है। इसके साथ ही, भारतीय मौसम विभाग (IMD) ने कई जिलों में भारी बारिश के लिए अलर्ट जारी किया है। इस अलर्ट के अनुसार, बिहार, झारखंड, उड़ीसा, पश्चिमी बंगाल, झारखण्ड, और पश्चिमी बंगाल जैसे राज्यों में आगामी 5 अक्टूबर तक बारिश की संभावना है।

झारखण्ड में बारिश का अलर्ट

झारखण्ड राज्य में 2 से 3 अक्टूबर के दौरान लोहरदगा, गुमला, सिमडेगा में भारी अत्यधिक बारिश की संभावना है और मौसम विभाग ने ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। इसके अलावा, गढ़वा, पलामू, चतरा, लातेहार में भी भारी बारिश की संभावना है।

बिहार में बारिश का अलर्ट जारी

2 से 3 अक्टूबर के दौरान बिहार राज्य के रोहतास, औरंगाबाद, भभुआ, बक्सर, वेस्ट चम्पारण जिलों में भारी अत्यधिक बारिश का अलर्ट जारी किया गया है। सिवान, सरन, भोजपुर, जमुई, बांका, कटिहार, पूर्णिया, पटना, ईस्ट चम्पारण, गोपालगंज में भी भारी बारिश की संभावना है।

अलर्ट की अवधि और सुरक्षा उपाय

4 से 5 अक्टूबर के दौरान भभुआ, वेस्ट चम्पारण में भी भारी अत्यधिक बारिश होने की संभावना है, और मौसम विभाग पटना ने ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। वैशाली, गया, औरंगाबाद, रोहतास, अरवल, पटना, भोजपुर, बक्सर, मधुबनी, सीतामढ़ी, सीहोर, गोपालगंज, सिवान, सरन, लखीसराय, शेखपुरा, नालंदा, बेगूसराय, समस्तीपुर, दरभंगा, और मुज़फ़्फ़रपुर जिलों में भी भारी बारिश की संभावना है।

मौसम विभाग की यह चेतावनी सभी नागरिकों के लिए महत्वपूर्ण है। यह जरूरी है कि लोग अलर्ट के अनुसार सुरक्षा उपायों का पालन करें और बारिश के दौरान खुद को सुरक्षित रखें।

मौसम अपडेट के लिए बने रहें

बारिश के आलावा, राजस्थान राज्य में भी तापमान में बढ़ोतरी की संभावना है और दिसंबर तक राजस्थान के पश्चिमी हिस्सों में औसत या औसत से अधिक बारिश की संभावना है।

आपके और आपके परिवार की सुरक्षा के लिए मौसम अपडेट के साथ रहना महत्वपूर्ण है। मौसम विभाग के सुझावों का पालन करके आप खुद को सुरक्षित रख सकते हैं।

अगर आपको आज का मौसम पूर्वानुमान जानना है, तो मौसम विभाग की आधिकारिक वेबसाइट या मौसम ऐप का उपयोग करें। यहां आपको नवीनतम मौसम सूचनाएँ, अलर्ट्स, और अपडेट्स मिलेंगे।

आपकी सुरक्षा हमारी प्राथमिकता है, इसलिए मौसम के अलर्ट्स का पालन करें और सुरक्षित रहें।

Tags:
Next Story
Share it