अप्रैल में 2 से 3 बार होगी बारिश, आखिरी सप्ताह में तापमान रहेगा 40 डिग्री पार

पूरे महीने मौसम में बदलाव और तापमान में उतार-चढ़ाव रहेगा, बारिश सामान्य होगी, बीच-बीच में तेज हवाएं चलने के आसार

अप्रैल में 2 से 3 बार होगी बारिश, आखिरी सप्ताह में तापमान रहेगा 40 डिग्री पार
X

अप्रैल महीने में लगातार मौसम में बदलाव और तापमान में उतार-चढ़ाव देखने को मिलेगा। अप्रैल महीने के अंत तक पारा 40 डिग्री के पार जाने की संभावना है। वहीं इस माह करीब 5-6 पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होने से जिनमें से दो या तीन पश्चिमी विक्षोभों के सक्रिय होने के दौरान बूंदाबांदी तो कहीं-कहीं बारिश हो सकती है। साथ ही हरियाणा,

एनसीआर व दिल्ली में बीच-बीच में तेज गति से हवाएं व अंधड़ चलने की संभावना योगी। नारनौल के राजकीय कॉलेज पर्यावरण क्लब के नोडल ऑफिसर डॉ. चंद्रमोहन ने बताया कि अप्रैल महीने में सामान्य के आसपास बाईरश की संभावना है। हालांकि सम्पूर्ण भारत में अलनीनो की परिस्थितियां बनी हुई हैं। ऐसे में हरियाणा में लगातार मौसम में बदलाव का दौर जारी रहेगा। इसकी वजह से सम्पूर्ण इलाके में बार-बार तापमान में उतार-चढ़ाव देखने को मिलेगा।

गर्मी दिखाएगी तेवर, अप्रैल माह के अंत में लू चलने की संभावना

हालांकि तापमान में 40.0 डिग्री सेल्सियस से नीचे और आसपास जाने की संभावना है। अप्रैल महीने के अंतिम दिनों में और मई की शुरुआत से ही तापमान में और अधिक उछाल देखने को मिलेगा। तापमान 40.0 से 45.0 डिग्री सेल्सियस के आसपास होने की संभावना है। लू भी अपने प्रचण्ड रूप से आगाज करेगी।

पहले पखवाड़े में इन तारीखों में एक्टिव होगा पश्चिमी विक्षोभ

मौसम वैज्ञानिक के मुताबिक वर्तमान परिदृश्य में अप्रैल माह के पहले पखवाड़े में भी लगातार पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होंगे। पहला 2 अप्रैल, दूसरा 5 अप्रैल और तीसरा 10 अप्रैल को पश्चिमी विक्षोभ एक्टिव होगा। ऐसे में मौसम में बदलाव और तापमान में उतार-चढ़ाव देखने को मिलेगा।

Tags:
Next Story
Share it