अगले 48 घंटों में इन 10 जिलों में होगी भारी बारिश, मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट

अगले 48 घंटों में इन 10 जिलों में होगी भारी बारिश, मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट
X

अगले 48 घंटों में इन 10 जिलों में होगी भारी बारिश, मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट

खेत खजाना : आईएमडी वर्षा अलर्ट आज: देशभर के मौसम में काफी दिनों से बदलाव को स्थिति बनी हुई है। इधर मौसम कार्यालय के मुताबिक, दक्षिण भारत में वर्षा का सिलसिला पुनः प्रारंभ होने वाला है। यहां 4 दिनों तक भारी वर्षा के आसार जताए गए हैं। आईएमडी ने आज (शुक्रवार) को ये नया अपडेट जारी कर दिया हैं। साथ ही साथ यह बताया कि 2 से 07 नवंबर के बीच पूर्वी हवाओं के घेरे के परिणाम स्वरूप तमिलनाडु, केरल-माहे और दक्षिणी आंतरिक कर्नाटक में मामूली से भारी वर्षा और छोटे मोटे क्षेत्रों में तूफानी वर्षा होने का अंदेशा जताया गया है। वहीं, अगले 5 दिनों के मध्य देश के अन्य शेष भागों में मौसम साफ बना हुआ रहेगा।

दक्षिण भारत में वर्षा का सिलसिला बरकरार

स्काईमेट वेदर के फलस्वरूप, एक साइक्लोनिक हवाओं का इलाका मन्नार की खाड़ी से लगे बंगाल की दक्षिण-पश्चिम खाड़ी के ऊपर बना हुआ है। एक ट्रफ लाइन तमिलनाडु और आंध्र प्रदेश के निकटतम स्थित है। दोनों प्रणाली कुछ वक्त तक बनी रहेगी। अगले चार से पांच दिनों तक केरल, तमिलनाडु, दक्षिण आंतरिक कर्नाटक के कुछ अन्य क्षेत्रों के साथ तटीय आंध्र प्रदेश में वर्षा की हलचल बरकरार रहने की आशंका जताई गई है।

केरल-तमिलनाडु में आफतभरी वृष्टि

वेदर डिपार्टमेंट के मुताबिक 01 से 03 नवंबर के दौरान तेज वर्षा रिकॉर्ड की गई। कोझिकोड में 9 सेमी, कुरुदामनिल में 8 सेमी और वजहक्कुन्नम में 7 सेमी वर्षा कैद की गई। वहीं, तमिलनाडु में आने वाले 24 घंटे काफी बरसात रिकॉर्ड हुई। रामानाधि में 9 सेमी, कराईकल में 8 सेमी, रामनाथपुरम में 8 सेमी, मंजोलाई में 7 सेमी और अरुप्पुकोट्टई में 7 सेंटीमीटर बारिश दर्ज की गई।

देश में कैसा है वेदर सिस्टम?

स्काईमेट वेदर के मुताबिक, वेस्टर्न डिस्टर्बेंस के चलते उत्तरी पाकिस्तान और जम्मू-कश्मीर के भागों पर है। एक वेस्टर्न डिस्टर्बेंस 7 नवंबर को पश्चिमी हिमालय के समीप पहुंच सकता है। दक्षिण पश्चिम अरब सागर के ऊपर भी एक साइक्लोनिक हवाओं का चक्र बना हुआ है। एक साइक्लोनिक एयर का जोन श्रीलंका और उससे लगे क्षेत्रों पर है।

अगले 24 घंटे के दौरान कैसा रहेगा मौसम का मिजाज

अगले 24 घंटों के बीच तमिलनाडु, केरल, आंध्र प्रदेश, कर्नाटक और अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में मामूली से भारी बारिश हो सकती है। लक्षद्वीप, रायलसीमा और दक्षिण आंतरिक कर्नाटक में वर्षा के प्रबल आसार बने हुए हैं। छत्तीसगढ़ और ओडिशा में मामूली बरसात हो सकती है। पश्चिमी हिमालय में कम बरखा और बर्फबारी की आशंका दिखाई दे रहा हैं। दिल्ली-एनसीआर में एयर पॉल्यूशन बेकार से बेहद सीरियस केटेगरी में बना रहेगा।

Tags:
Next Story
Share it