इस बार अप्रैल में ज्यादा नहीं सताएगी गर्मी, 15 तक औसत से कम

5 व 6 अप्रैल को पश्चिमी विक्षोभ का आंशिक असर रहने से कई स्थानों पर हो सकती है बूंदाबांदी

इस बार अप्रैल में ज्यादा नहीं सताएगी गर्मी, 15 तक औसत से कम
X

श्रीगंगानगर इस बार आमजन के लिए यह राहत की खबर है कि अप्रैल माह में ज्यादा गर्मी की मार नहीं झेलनी पड़ेगी। माह के दौरान पहले 15 दिन तापमान औसत से कम ही रहने के आसार हैं। इसके बाद माह के अंतिम 15 दिनों के दौरान भी पश्चिमी विक्षोभ के प्रभाव से मौसम बदलेगा। इस कारण तापमान भी औसत के आसपास यानी 38 से 40 डिग्री सेल्सियस के आसपास ही रहने की संभावना रहेगी। इस बार अप्रैल में हीटवेव का प्रभाव होने के आसार नहीं है।

पश्चिमी विक्षोभ के प्रभाव से 29 से 30 मार्च को आंधी व बारिश का प्रभाव रहा। इससे अधिकतम तापमान भी इन दिनों 32 से 35 डिग्री सेल्सियस के आसपास रह रहा है। इन दिनों उत्तरी हवाएं चल रही हैं। इससे तापमान औसत से कम रह रहा है। 5 व 6 को कमजोर पश्चिमी

विक्षोभ का आंशिक असर रहेगा। इससे बादलवाही के साथ ही क्षेत्र में अलग-अलग स्थानों पर हल्की बूंदाबांदी भी हो सकती है। दूसरे सप्ताह में हालांकि मौसम साफ रहेगा तथा अधिकतम तापमान 38 से 40 डिग्री सेल्सियस तक रह सकता है, लेकिन इस दौरान भी लू रूपी गर्म हवाएं चलने के आसार नहीं है।

तीसरे सप्ताह के दौरान फिर से पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होगा। इससे 18 से 21 अप्रैल के दौरान आंधी व बारिश का मौसम रहेगा। इससे उमस का मौसम रहेगा तथा तापमान में ज्यादा गिरावट होने के आसार नहीं हैं। चौथे सप्ताह में फिर से मौसम खुलेगा तथा तापमान में बढ़ोतरी होने के साथ ही गर्मी का प्रभाव बढ़ेगा, लेकिन इस सप्ताह के दौरान भी तापमान औसत से अधिक रहने की संभावना नहीं है। गर्म हवाएं भी नहीं चलेंगी। कुल मिलाकर अप्रैल माह के दौरान आंधी व बारिश व धूप का मिला-जुला असर रहेगा। ज्यादा गर्मी नहीं सताएगी।

2012 से हर साल अप्रैल माह में 40 डिग्री से ऊपर पहुंचता है तापमान: अप्रैल माह के दौरान श्रीगंगानगर क्षेत्र में अधिकतम तापमान 40 डिग्री सेल्सियस से अधिक पहुंच जाता है। 2016 में 30 अप्रैल को अधिकतम तापमान 46.8 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया था। अब तक 2010 में अप्रैल माह में रिकॉर्ड तोड़ गर्मी दर्ज की गई है। इस दौरान 17 अप्रैल 2010 को अधिकतम तापमान 47 डिग्री सेल्सियस पहुंच गया था जो एक रिकॉर्ड है।

इस माह ज्यादा बारिश के नहीं आसार, बूंदाबांदी होगी

अप्रैल माह में हालांकि ज्यादा बारिश नहीं होती। लेकिन 2019 में अप्रैल माह के दौरान सर्वाधिक 26.9 व 2013 में 22.1 डिग्री सेल्सियस बारिश दर्ज की गई थी। 2021 में भी अप्रैल माह के दौरान 11 एमएम बारिश हुई थी। इस बार अलग-अलग क्षेत्रों में कहीं-कहीं बूंदाबांदी तो कहीं-कहीं हल्की बारिश हो सकती है।

(जैसा कि प्रादेशिक मौसम विज्ञान केंद्र जयपुर के निदेशक राधेश्याम शर्मा ने बताया।)

Next Story
Share it