उत्तर प्रदेश मौसम अपडेट: 30 जिलों में बारिश और बिजली की चेतावनी, 10 जिलों में भारी बरसात की संभावना

आज, 2 अक्टूबर को, उत्तर प्रदेश के 2 दर्जन से ज्यादा जिलों में बारिश और बिजली की चेतावनी जारी की गई है। इसके अलावा, 10 जिलों में भारी बारिश की संभावना है।

उत्तर प्रदेश मौसम अपडेट: 30 जिलों में बारिश और बिजली की चेतावनी, 10 जिलों में भारी बरसात की संभावना
X

पूर्वी और पश्चिमी यूपी में मौसम में बदलाव के साथ बरसात की संभावना

उत्तर प्रदेश, जिसे गंगा का देश भी कहा जाता है, अपने विविध मौसम के लिए प्रसिद्ध है। अक्टूबर के आगमन के साथ, मौसम ने फिर से उत्तर प्रदेश के वातावरण में करवट ले ली है। झारखंड और पश्चिम बंगाल के क्षेत्र में मौसमी दबाव बनने के कारण, अगले 3 दिनों तक राज्य में अच्छी बारिश के आसार हैं। आइए जानते हैं कि वर्तमान में क्या मौसम की स्थिति है और कहां हो सकती है बारिश का प्रक्षिप्त होना।

मौसम के पूर्वानुमान

आज, 2 अक्टूबर को, उत्तर प्रदेश के 2 दर्जन से ज्यादा जिलों में बारिश और बिजली की चेतावनी जारी की गई है। इसके अलावा, 10 जिलों में भारी बारिश की संभावना है। यह बरसाती दौर अपेक्षित रूप से 5 अक्टूबर तक जारी रह सकता है, फिर 6-7 अक्टूबर के आसपास मौसम में फिर से बदलाव आ सकता है और तापमान में उतार-चढ़ाव देखा जा सकता है।

मौसम क्षेत्र

यूपी मौसम विभाग के मुताबिक, झारखंड और पश्चिम बंगाल के क्षेत्र में मौसमी दबाव बनने से पांच अक्टूबर तक मध्यम से भारी बारिश की संभावना बढ़ गई है। दो अक्टूबर से लेकर तीन अक्टूबर तक भारी बारिश हो सकती है। चार और पांच अक्टूबर को हल्की बारिश की संभावना है। आने वाले तीन दिनों में तापमान में एक से दो डिग्री सेल्सियस का उतार चढ़ाव हो सकता है, जबकि न्यूनतम तापमान स्थिर रहने की संभावना है।

वर्ष 2023 की बारिश

वर्ष 2023 में पूरे मानसून के दौरान उत्तर प्रदेश में 759.5 मिमी से अधिक बारिश हुई है। यह औसत से करीब 12 फीसदी कम रही है।

सप्ताह का मौसम पूर्वानुमान

यूपी मौसम विभाग के मुताबिक, आज सोमवार को पश्चिमी उत्तर प्रदेश में एक या दो स्थानों पर और पूर्वी उत्तर प्रदेश में कुछ स्थानों पर गरज के साथ बौछारें पड़ सकती हैं। पूर्वी उत्तर प्रदेश में एक या दो स्थानों पर गरजन के साथ आकाशीय चमक होने की संभावना है। वही, एक या दो स्थानों पर भारी बारिश के भी आसार है, हालांकि मंगलवार को पश्चिमी यूपी में मौसम शुष्क ही रहेगा, लेकिन पूर्वी यूपी के कुछ इलाकों में बारिश हो सकती है। 4 अक्टूबर को पूर्वी यूपी में कुछ जगहों पर हल्की बारिश तो पश्चिमी यूपी में मौसम शुष्क रह सकता है। 5 अक्टूबर को पश्चिमी यूपी में बारिश होने की कोई संभावना नहीं है। पूर्वी यूपी में कुछ जगहों पर बारिश हो सकती है।

यूपी में आज कहां होगी बारिश

यूपी मौसम विभाग के मुताबिक, सोमवार को झांसी, जालौन, औरैया, इटावास कन्नौज, हरदोई, सीतापुर, लखीमपुर खीरी, बहराइच, बाराबंकी, बहराइच, श्रावस्ती, गोंडा, बलरामपुर, सिद्धार्थनगर, बस्ती, अंबेडकर नगर, संत कबीर नगर, गोरखपुर, महाराजगंज, कुशीनगर, देवरिया, मऊ, बलिया में एक या दो स्थानों पर बारिश हो सकती है। ललितपुर, महोबा, हमीरपुर, कानपुर देहात, कानपुर नगर, उन्नाव, रायबरेली, लखनऊ, अमेठी, अयोध्या, सुल्तानपुर, आजमगढ़ गांजीपुर में कुछ स्थानों पर बारिश हो सकती है। बांदा, फतेहपुर, कौशांबी, प्रतापगढ़, जौनपुर, संत रविदास नगर, वाराणसी, चंदौली में अनेक स्थानों पर बारिश के आसार है। कौशांबी, प्रयागराज, सोनभद्र, मिर्जापुर, चंदौली, वाराणसी, भदोही, जौनपुर, गाजीपुर, मऊ, बलिया, देवरिया और आसपास भारी बरसात हो सकती है। बांदा, चित्रकूट, फतेहपुर, प्रतापगढ़, आजमगढ़, कानपुर नगर, लखनऊ, रायबरेली, अमेठी, सुल्तानपुर, अयोध्या, उन्नाव में भी हल्की से मध्यम बारिश और बिजली गिरने का अलर्ट है। चित्रकूट, प्रयागराज, मिर्जापुर, सोनभद्र में लगभग सभी जगहों पर भारी बारिश भी हो सकती है। पश्चिम यूपी के कुछ इलाकों में भी बारिश हो सकती है।

मौसम अपडेट टेबल:

यहां हम एक मौसम अपडेट टेबल प्रस्तुत कर रहे हैं, जिसमें यूपी के कुछ जिलों में आज की बारिश की संभावित स्थिति दी गई है।

जिला बारिश की संभावना

झांसी हल्की बारिश

जालौन हल्की बारिश

औरैया हल्की बारिश

इटावास कन्नौज हल्की बारिश

हरदोई हल्की बारिश

सीतापुर हल्की बारिश

लखीमपुर खीरी हल्की बारिश

बहराइच हल्की बारिश

बाराबंकी हल्की बारिश

श्रावस्ती हल्की बारिश

गोंडा हल्की बारिश

बलरामपुर हल्की बारिश

सिद्धार्थनगर हल्की बारिश

बस्ती हल्की बारिश

अंबेडकर नगर हल्की बारिश

संत कबीर नगर हल्की बारिश

गोरखपुर हल्की बारिश

महाराजगंज हल्की बारिश

कुशीनगर हल्की बारिश

देवरिया हल्की बारिश

मऊ हल्की बारिश

बलिया हल्की बारिश

ललितपुर हल्की बारिश

महोबा हल्की बारिश

हमीरपुर हल्की बारिश

कानपुर देहात हल्की बारिश

कानपुर नगर हल्की बारिश

उन्नाव हल्की बारिश

रायबरेली हल्की बारिश

लखनऊ हल्की बारिश

अमेठी हल्की बारिश

अयोध्या हल्की बारिश

सुल्तानपुर हल्की बारिश

आजमगढ़ गांजीपुर हल्की बारिश

यहां तक कि यूपी के कुछ जिलों में हल्की बारिश की संभावना है। कुछ अन्य जिलों में बारिश की संभावना है, जैसे कि बांदा, चित्रकूट, फतेहपुर, प्रतापगढ़, आजमगढ़, कानपुर नगर, लखनऊ, रायबरेली, अमेठी, सुल्तानपुर, अयोध्या, उन्नाव, और चंदौली में।

निष्कर्षण

यूपी के मौसम में अक्टूबर के आगमन के साथ ही बदलाव देखा जा रहा है। झारखंड और पश्चिम बंगाल के क्षेत्र में मौसमी दबाव के कारण, उत्तर प्रदेश में अच्छी बारिश की संभावना है, जिसका असर अगले कुछ दिनों तक दिखाई दे सकता है। यह आपको जानकारी देने का प्रयास है कि वर्तमान में मौसम की स्थिति क्या है और कहां हो सकती है बारिश का प्रक्षिप्त होना। पल्लीता मौसम सूचनाओं का सही उपयोग करें और सुरक्षित रहें।

Tags:
Next Story
Share it