हरियाणा में मॉसम ने बदला करवट, बारिश के बाद ठंढ से थर थर कांपे युवा, पराली के धुएं से मिली निजात

हरियाणा में मॉसम ने बदला करवट, बारिश के बाद ठंढ से थर थर कांपे युवा, पराली के धुएं से मिली निजात
X

हरियाणा में मॉसम ने बदला करवट, बारिश के बाद ठंढ से थर थर कांपे युवा, पराली के धुएं से मिली निजात

खेत खजाना : हरियाणा के कई जिलों में हल्की बारिश हुई जिससे मौसम मेंबदलाव देखा गया है । हल्की बारिश से तापमान में भी गिरावट दर्ज की गई है। बारिश होने से लोगों को प्रदूषण से बेहद राहत मिली है। सिरसा सहित अन्य जिलों में गरज-चमक के साथ तेज हवाएं चलने व दिन में बूंदाबांदी का नजारा देखा गया है । तेज हवाएं चलने से ठंढ बढ़ गई है, रात के समय में बैठक करने वाले युवा भी इस ठंड से थर थर कांपने लगे तो वहीं इस हल्की बारिश से खेतों में जलने वाली पराली के धुएं से आमजन को राहत मिली है ।


गुड़िया खेड़ा के ग्रामीण हरी सिंह सांगवान, रामपाल मंडा, अनिल पूनिया, राधे श्याम वर्मा, अजय बिरड़ा, भूप भाभू , विकाश गोदारा ने बताया कि मॉसम में अचानक से बदलाव हुआ है । हल्की बारिश व तेज हवा के कारण उन्हे गर्म वस्त्र निकालने की जरूरत पड़ गई । ग्रामीणों ने बताया की इस बारिश आमजन को बहुत अधिक फायदा हुआ है । क्योंकि बारिश से पहले पूरा हरियाणा धुँवा से झूझ रहा था लोगों को सांस लेने में भी काफी परेशानी हो रही थी । लेकिन अब गर्मी और धुएं से काफी राहत मिली है ।


इन जिलों में बारिश की संभावना

कृषि वैज्ञानिक डॉ. सीबी सिंह ने हरियाणा कृषि विश्वविद्यालय के मौसम विभाग से मिली जानकारी के अनुसार बताया कि 9 नवंबर से मौसम में बदलाव देखने को मिल रहा है।

इस बदलाव के साथ सिरसा सहित अन्य जिलों में गरज-चमक के साथ तेज हवाएं चलने व बूंदाबांदी हो रही है। वहीं,आज सोनीपत, रोहतक, झज्जर, महेंद्रगढ़, चरखी दादरी, रेवाड़ी, गुड़गांव , मेवात, फरीदाबाद और पलवल में बारिश होने की संभावनाएं हैं।

दिन और रात के तापमान में होगी गिरावट

डॉ. सिंह ने बताया कि पश्चिमी विक्षोभ के आंशिक प्रभाव से मौसम में बदलाव आएगा। 11 नवंबर से मौसम खुश्क तथा उत्तर पश्चिमी हवाएं चलने से रात व दिन के तापमान में गिरावट की भी संभावना बनी हुई है। उन्होंने कहा कि किसान बिजाई करते समय मौसम का ध्यान अवश्य रखें एवं कृषि अधिकारियों व विशेषज्ञों से जानकारी लें।

Tags:
Next Story
Share it