Weather Forecast: मौसम विज्ञान विभाग ने शीतलहर और कोहरे को लेकर रेड अलर्ट किया जारी, अगले 4-5 दिनों तक कांपेंगे लोग

Weather Forecast: मौसम विज्ञान विभाग ने शीतलहर और कोहरे को लेकर रेड अलर्ट किया जारी, अगले 4-5 दिनों तक कांपेंगे लोग
X

Weather Forecast: उत्तर भारत में ठंड का प्रभाव जारी है और इससे निजात प्राप्त करने की संभावना अब तक कमजोर है. मौसम विज्ञान विभाग ने इस पर ध्यान देते हुए शीतलहर और कोहरे के कारण रेड अलर्ट जारी किया है. अनुसार, आने वाले 4-5 दिनों तक उत्तर भारत में गहरे कोहरे और तेज़ ठंड की स्थिति बनी रहने की संभावना है.

आईएमडी के अनुसार, पंजाब, चंडीगढ़, हरियाणा, और उत्तरी राजस्थान में आने वाले 3 से 4 दिनों में ठंडकी लहर हो सकती है. मौसम पूर्वानुमान एजेंसी के अनुसार, इस दौरान पंजाब, चंडीगढ़, हरियाणा, दिल्ली, और पश्चिमी उत्तर प्रदेश के बड़े हिस्सों में न्यूनतम तापमान 3-7 डिग्री सेल्सियस के बीच रह सकता है।

राजस्थान में ऐसा ही रहेगा मौसम

राजस्थान और मध्य प्रदेश के कुछ क्षेत्रों में भी इसी प्रकार का मौसम देखा जा सकता है। उत्तर प्रदेश और बिहार के कई क्षेत्रों में भी आने वाले दिनों में न्यूनतम तापमान 8 से 10 डिग्री सेल्सियस के बीच होने की संभावना है। इसी के साथ हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली, और पश्चिमी उत्तर प्रदेश के कुछ क्षेत्रों को छोड़कर राजस्थान और मध्य प्रदेश के कुछ इलाकों में आने वाले दिनों में तापमान सामान्य से 2 से 4 डिग्री सेल्सियस कम हो सकता है। आईएमडी के अनुसार, उत्तर भारत के बाकी क्षेत्रों में तापमान सामान्य स्तर पर है, जबकि रविवार को सबसे कम न्यूनतम तापमान 2.8 डिग्री सेल्सियस को हिसार में दर्ज किया गया है।

ठंडी हवाएं चलने की संभावना

आईएमडी ने कहा कि उत्तर भारत के मैदानी इलाकों में समुद्र तल से 12.6 किमी ऊपर 140-160 समुद्री मील की क्रम की तेज हवाएं चल रही हैं. इससे ठंडी हवाएं कम हो रही हैं हालांकि उत्तर भारत में शीत लहर की स्थिति बढ़ रही है.

अगले 3-4 दिनों में तेज हवाओं की रफ्तार में बढ़ोतरी हो सकती है. मौसम विभाग के मुताबिक, सोमवार की रात से 25 जनवरी की सुबह तक दिल्ली में अलग-अलग स्थानों पर घना कोहरा छाया रह सकता है. जबकि 24 जनवरी की सुबह तक राजस्थान और मध्य प्रदेश के अलग-अलग हिस्सों में रात और सुवह के वक्त घना कोहरा देखने को मिल सकता है.

Tags:
Next Story
Share it