Weather News: इन फसलों पर कहर बनकर टूटा मौसम, बारिश से किसानों की बढ़ी टेंशन

Weather News: इन फसलों पर कहर बनकर टूटा मौसम, बारिश से किसानों की बढ़ी टेंशन
X

खेत खजाना, नई दिल्ली

रबी फसलों की बुआई में मौसम का प्रभाव: बारिश से किसानों की उम्मीदें बनी हुई हैं

रबी फसलों की बुआई के सीजन में खेतों की तैयारी शुरू हो रही है, और कई जगहें इसका आरंभ हो चुका है। इस साल समय से पहले पक जाने के कारण गेहूं के उत्पादन में कमी हुई थी, लेकिन सरकार और किसान दोनों रबी के इस सीजन में बेहतर पैदावार की उम्मीद लगा रहे हैं। हालांकि, बारिश के बाद ओडिशा में हुई धान की फसल को बुरा प्रभाव पड़ा है, जिससे कई हजार एकड़ फसल की हानि हो गई है।

ओडिशा में धान की फसल में नुकसान

चक्रवात मिचौंग के असर से हुई बारिश के कारण दक्षिणी ओडिशा के जिलों में धान को भारी नुकसान हुआ है। बारिश से खत्म होने के बावजूद, पिछले महीने वहां 25,603 एकड़ क्षेत्र में खड़ी धान की बुआई की गई थी, जो अब पूरी तरह से बर्बाद हो गई है।

मौसम अलर्ट

मौसम विभाग ने चक्रवात मिचौंग के कमजोर होने के बाद भी कई राज्यों में हल्की से मध्यम बारिश की आशंका जताई है, जिसमें ओडिशा, तेलंगाना, आंध्र प्रदेश और तामिलनाडु शामिल हैं। मौसम विभाग का अनुमान है कि इस बारिश का असर रबी की फसलों की बुआई पर पड़ सकता है।

किसानों की सलाह

नागपुर में मौसम विभाग ने किसानों को कीटनाशकों और उर्वरकों के प्रयोग से बचने की सलाह दी है। उन्हें धान की कटाई के समय परिपक्व रूप से करने की भी सलाह दी गई है।

मौसम की भविष्यवाणी

मौसम विभाग की भविष्यवाणी के अनुसार, नागपुर में अगले पांच दिनों तक मुख्य रूप से बादल छाए रहेंगे और थोड़ी बारिश हो सकती है। यह बारिश किसानों के लिए किसी ना किसी रूप में लाभदायक साबित हो सकती है, लेकिन उन्हें सतर्क रहना और उपज को सुरक्षित रखने के लिए आवश्यक कदम उठाने की आवश्यकता है।

Tags:
Next Story
Share it