UP-बिहार सहित इन प्रदेश में बदलने लगा मौसम का मिजाज, किसानों को बड़ी राहत

UP-बिहार सहित इन प्रदेश में बदलने लगा मौसम का मिजाज, किसानों को बड़ी राहत
X

UP-बिहार सहित इन प्रदेश में बदलने लगा मौसम का मिजाज, किसानों को बड़ी राहत

खेत खजाना: मौसम ने धीरे-धीरे अपने मिजाज में बदलाव करना शुरू कर दिया है। अगस्त महीने के आने से उत्तर भारत में बारिश की उम्मीद नहीं है, लेकिन तेज हवाओं के कारण उमस की संभावना है। पहाड़ी इलाकों को छोड़कर, बाकी क्षेत्रों में बारिश की आशंका कम है।

मौसम का हाल

मौसम अगस्त के महीने में दिनों-दिन बदल रहा है। मैदानी इलाकों में बारिश की प्रतीक्षा है, लेकिन तेज हवाएं उमस और गरमी को कम कर रही है। उत्तराखंड और हिमाचल प्रदेश को छोड़कर, अगस्त महीने में उत्तर भारत में आम वर्षा से कम बारिश हुई है। आगे भी अधिक बारिश की संभावना कम है।

मौसम की ताज़ा अपडेट

मौसम विभाग के अनुसार, सोमवार को पूर्वोत्तर भारत के अधिकांश राज्यों में भारी बारिश की संभावना है। असम, मेघालय, अंडमान-नीकोबार, अरुणाचल प्रदेश, नगालैंड, और मणिपुर में तेज बारिश की संभावना है, जबकि हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, त्रिपुरा, तटीय आंध्र प्रदेश, आंतरिक कर्णाटक, और तमिलनाडु में हल्की से मध्यम बारिश की संभावना है।

मौसम में बदलाव

मौसम में हुए बदलाव के साथ ही उमस कम हो गई है। पिछले कुछ दिनों से बारिश की कमी से लोग परेशान थे, लेकिन अब मौसम में बदलाव आया है। तेज हवाएं उमस को घटा रही हैं और वैज्ञानिकों के अनुसार, यह स्थिति असामान्य हो सकती है।

आगामी मौसम का पूर्वानुमान

आगामी सप्ताह में भी ज्यादा बारिश की संभावना कम है। उत्तर भारत में गरमी के दिनों के बाद अब मौसम में बदलाव आने की उम्मीद है। पश्चिमी हवाएं तापमान में कमी लाने में सहायक हो रही हैं। इसके साथ ही लू की संभावना भी कम हो गई है।

दिल्ली का मौसम

दिल्ली में अब तक बारिश कम हुई है और इसके कारण तापमान में बढ़ोतरी दर्ज की गई है। बारिश की रुकावट से हवा की गुणवत्ता में भी कमी आई है। मौसम वैज्ञानिकों के मुताबिक, दिल्ली-एनसीआर में मानसूनी सिस्टम अभी सक्रिय नहीं है, जिसका मतलब है कि आगे भी बारिश की संभावना कम है। तापमान में बढ़ोतरी के साथ ही गरमी का असर दिखाई दे सकता है।

मौसम का मिजाज अगस्त के महीने में धीरे-धीरे बदल रहा है। बारिश की कमी ने लोगों को परेशानी में डाला था, लेकिन तेज हवाएं और बदलते मौसम के साथ उमस में राहत मिल रही है। आगे के सप्ताह में बारिश की संभावना कम है, लेकिन उत्तर भारत में गरमी के दिनों के बाद आरामदायक मौसम की प्रतीक्षा की जा सकती है।

Tags:
Next Story
Share it