मौसम अपडेट: 12 राज्यों में हो रहा है मौसम में बदलाव, पश्चिमी विक्षोभ का प्रभाव

भारत के मौसम में हमेशा कुछ नया होता रहता है, और अक्टूबर के दूसरे हफ्ते में भी मौसम में बदलाव का दौर चल रहा है। कहीं तेज बारिश का असर दिख रहा है, तो कहीं मौसम के बदलते मूड ने दस्तक दी है

मौसम अपडेट: 12 राज्यों में हो रहा है मौसम में बदलाव, पश्चिमी विक्षोभ का प्रभाव
X

आईएमडी अलर्ट: हिमाचल, उत्तराखंड, जम्मू-कश्मीर, गिलगित-बाल्टिस्तान-मुजफ्फराबाद में भारी बारिश का अलर्ट

मौसम में बदलाव का दौर जारी, पश्चिमी विक्षोभ का प्रभाव दिख रहा है। हिमाचल समेत 12 राज्यों में भारी बारिश की संभावना है। इन राज्यों में मौसम विभाग के अलर्ट के अनुसार अगले 12 अक्टूबर तक भारी बरसात का इंतजार है।

भारत के मौसम में हमेशा कुछ नया होता रहता है, और अक्टूबर के दूसरे हफ्ते में भी मौसम में बदलाव का दौर चल रहा है। कहीं तेज बारिश का असर दिख रहा है, तो कहीं मौसम के बदलते मूड ने दस्तक दी है। इसी बीच, बंगाल की खाड़ी में एक नया पश्चिमी विक्षोभ बन रहा है, जिसका आसरा है कि कई राज्यों के मौसम पर प्रभाव पड़ सकता है।

भारतीय मौसम विभाग के अनुसार, अगले 24 घंटों में अंडमान और निकोबार द्वीप समूह, पश्चिमी बंगाल, सिक्किम, असम, अरुणाचल प्रदेश, और मेघालय में हल्की से मध्यम बारिश की संभावना है। वही पहाड़ी इलाकों में बर्फबारी की संभावना है।

12 अक्टूबर तक इन राज्यों में भारी बारिश का अलर्ट

आईएमडी के अनुसार, उत्तर पूर्वी भारत के हिस्सों में अति भारी बारिश की गतिविधियां देखने को मिल सकती हैं। 9 से 11 अक्टूबर के दौरान तमिलनाडु में कुछ स्थानों पर गरज और बिजली के साथ हल्की से भारी बारिश हो सकती है, तथा 10 अक्टूबर को कर्नाटक और केरल में भारी बारिश की संभावना है। हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, जम्मू-कश्मीर-लद्दाख, गिलगित-बाल्टिस्तान-मुजफ्फराबाद में अलग-अलग स्थानों पर गरज और बिजली के साथ हल्की से मध्यम वर्षा होने की संभावना है।

आज से 12 अक्टूबर के दौरान तमिलनाडु, दक्षिण आंतरिक कर्नाटक, और केरल के कुछ स्थानों पर गरज के साथ हल्की से मध्यम से भारी बारिश होने की संभावना है। इस दौरान आंधी भी चल सकती है।

आज 9 और 10 अक्टूबर को तमिलनाडु और दक्षिण आंतरिक कर्नाटक, 10 और 11 अक्टूबर को केरल में भारी बारिश का अनुमान है। 10 अक्टूबर को उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम, दक्षिण आंतरिक कर्नाटक, तमिलनाडु, पुडुचेरी, कराईकल, केरल और माहे पर चक्रवात आने की संभावना है।

पश्चिम बंगाल, कर्नाटक, तमिलनाडु, और केरल में तेज बारिश हो सकती है, जबकि माहे, पुडुचेरी, और कराईकल में भारी बरसात होने की संभावना है।

दिल्ली-नोएडा-ग्रेटर नोएडा में मौसम का बदलाव

दिल्ली के मौसम में भी बदलाव देखने को मिल सकता है। मंगलवार, 10 अक्टूबर को दिल्ली और इसके आसपास के इलाकों नोएडा, ग्रेटर नोएडा, गाजियाबाद, फरीदाबाद, गुरुग्राम में हल्की बारिश देखने की संभावना है। बाकी दिनों में आसमान साफ रहेगा, लेकिन तापमान में उतार-चढ़ाव हो सकता है।

आज इन राज्यों में हो रही है बारिश

मौसम पूर्वानुमान एजेंसी स्काईमेट के मुताबिक, अगले 24 घंटों के दौरान अंडमान और निकोबार द्वीप समूह, अरुणाचल प्रदेश, असम और मेघालय में हल्की से मध्यम बारिश की संभावना है। उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम, बिहार में भी बारिश के आसार है। वही तमिलनाडु, केरल सहित देश के दक्षिणी भागों और दक्षिणी आंतरिक कर्नाटक के कुछ हिस्सों में कुछ अच्छी बारिश हो सकती है। आज जम्मू-कश्मीर, लद्दाख, हिमाचल प्रदेश, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम, दक्षिण आंतरिक कर्नाटक और तमिलनाडु, पुडुचेरी और कराईकल में विभिन्न स्थानों पर गरज के साथ बारिश की संभावना है।

मानसून की विदाई का क्रम जारी

भारतीय मौसम विभाग के मुताबिक, दक्षिण-पश्चिम मॉनसून की वापसी की रेखा लखनऊ, सतना, नागपुर, परभणी, पुणे, और अलीबाग से होकर गुजर रही है, और अगले 48 घंटों के दौरान पूर्वी उत्तर प्रदेश, पूर्वी मध्य प्रदेश के शेष हिस्सों, झारखंड, बिहार, छत्तीसगढ़, तेलंगाना, और ओडिशा के कुछ हिस्सों के साथ-साथ महाराष्ट्र के अधिक हिस्सों से दक्षिण-पश्चिम मॉनसून की वापसी हो सकती है। अगले दो से तीन दिन के दौरान उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, बिहार, झारखंड, ओडिशा, महाराष्ट्र, साउथ वेस्ट मॉनसून की पूरी तरह से विदाई हो सकती है।

मौसम के इस बदलाव के साथ, हम सभी को सतर्क और सुरक्षित रहना चाहिए। बारिश के दौरान सड़कों पर सावधानी बरतनी चाहिए और बारिश से जुड़े आपदा प्रबंधन के निर्देशों का पालन करना चाहिए।

यह मौसम अपडेट आपके लिए उपयोगी था, और आपको आगामी दिनों के मौसम की समय समय पर जानकारी प्राप्त करने में मदद करेगा। सुरक्षित रहें और मौसम के मूड के साथ अच्छे से तैयार रहें।

Tags:
Next Story
Share it