मौसम अपडेट: 16 से 19 अक्टूबर तक देश के कई हिस्सों में गरज के साथ भारी बारिश की संभावना - जानें मौसम का पूरा अनुसरण

नवरात्रि के इस समय, हम सभी को मौसम की अनुमानित चुनौतियों का सामना करना पड़ सकता है। सभी लोग सतर्क रहें, मौसम सूचनाओं का ध्यान रखें, और आवश्यक सुरक्षा के उपायों का पालन करें

मौसम अपडेट: 16 से 19 अक्टूबर तक देश के कई हिस्सों में गरज के साथ भारी बारिश की संभावना - जानें मौसम का पूरा अनुसरण
X

नवरात्रि के दिनों में देशभर में मौसम के बदलते मौसम का सामना करना हो सकता है। मौसम विभाग ने 16 से 19 अक्टूबर तक देश के कई हिस्सों में गरज के साथ भारी बारिश की संभावना जताई है। इस लेख में, हम आपको इस आंकड़े भरे मौसम के बारे में सभी जानकारी प्रदान करेंगे।

इस सप्ताह की मौसम पूर्वानुमानी:

16 अक्टूबर: जम्मू-कश्मीर, लद्दाख, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, हरियाणा, चंडीगढ़, पंजाब, उत्तर प्रदेश, राजस्थान, गिलगित, बाल्टिस्तान, और मुजफ्फराबाद में हल्की से मध्यम बारिश के साथ गरज की संभावना है।

17 अक्टूबर: केरल, कर्नाटक, तमिलनाडु, अंध्र प्रदेश में हल्की से मध्यम बारिश की संभावना है। यहाँ तक कि कुछ स्थानों पर तेज हवाओं के साथ बिजली गिरने की संभावना भी है।

18 अक्टूबर: दक्षिणी भारत में बारिश की उम्मीद है, खासकर तमिलनाडु, पुडुचेरी, और कराईकल में। इसी दौरान अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में भी भारी बारिश हो सकती है।

19 अक्टूबर: अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में हल्की बारिश और गरज के साथ बिजली गिरने की संभावना है।

मौसम संदेश:

बारिश की संभावना: 16 से 19 अक्टूबर तक, ऊपर उल्लिखित राज्यों में बारिश की संभावना है, जिसमें गरज के साथ भारी बारिश शामिल हो सकती है।

तेज हवाएं और बिजली गिरने की संभावना: कुछ क्षेत्रों में तेज हवाएं चलने और बिजली गिरने की संभावना है। सभी लोग सतर्क रहें और आवश्यक सुरक्षा के उपायों का पालन करें।

कैसे तैयार रहें:

अपडेटेड मौसम सूचना का अनुसरण करें: नवीनतम मौसम सुचना के लिए मौसम विभाग की आधिकारिक वेबसाइट या मौसम ऐप का प्रयोग करें।

आवश्यक सामग्री संग्रहण: आवश्यक चीज़ें जैसे कि बरसाती वस्त्र, जूते, और आवश्यक आपूर्ति की सुरक्षा करें।

घरेलू सुरक्षा का ध्यान रखें: खुली जगहों से दूर रहें, खासकर तेज हवाओं और बिजली के आसपास।

अस्थायी बंदूक का उपयोग न करें: बिजली गिरने पर किसी भी प्रकार की अस्थायी बंदूक का उपयोग न करें, यह जिंदगी की संरक्षा के लिए खतरनाक हो सकता है।

संक्षेप:

नवरात्रि के इस समय, हम सभी को मौसम की अनुमानित चुनौतियों का सामना करना पड़ सकता है। सभी लोग सतर्क रहें, मौसम सूचनाओं का ध्यान रखें, और आवश्यक सुरक्षा के उपायों का पालन करें। यदि आप किसी भी आपदा से गुजर रहे हैं, तो तुरंत स्थानीय प्राधिकृत संडाय के साथ सहायता प्राप्त करें। इस बारिशी मौसम के बीच, सभी को सुरक्षित रहने की कामना की जाती है।

Tags:
Next Story
Share it