Weather Update: दिल्ली वासियों के लिए बड़ी खबर! मौसम विभाग ने ठंड का ऑरेंज और येलो अलर्ट किया जारी

Weather Update: दिल्ली वासियों के लिए बड़ी खबर! मौसम विभाग ने ठंड का ऑरेंज और येलो अलर्ट किया जारी
X

Weather Update: वर्तमान में दिल्ली और इसके आसपास क्षेत्रों में अत्यंत ठंडी हवा बनी हुई है। आज, जो कि मंगलवार है, दिल्ली में न्यूनतम तापमान को 3.5 डिग्री सेल्सियस से नोट किया गया है। एक दिन पहले, यानी सोमवार को, दिल्ली में न्यूनतम तापमान 3.3 डिग्री सेल्सियस पर पहुंच गया था। आज, दिल्ली-एनसीआर के कई हिस्सों में घना कोहरा बना रहा, जिससे यातायात पर भारी प्रभाव पड़ा।

मौसम विभाग ने दिल्ली में 17 और 18 जनवरी को घना कोहरा और ठंड के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया है, जबकि 19-20 जनवरी के लिए येलो अलर्ट जारी किया गया है। मौसम विभाग ने दिल्ली-एनसीआर में आगामी 3 से 4 दिनों तक घने कोहरे और तेज़ ठंड की चेतावनी दी है।

दिल्ली में अगले चार दिनों तक घने कोहरे और हाड़ कंपा देने वाली ठंड

भारत मौसम विज्ञान विभाग के अनुसार, दिल्ली में आने वाले चार दिनों तक भारी कोहरा और बेहद ठंडके मौसम का आगाज है। शीतलहर के कारण तापमान में अचानक गिरावट की आशंका भी है। मंगलवार को दिल्ली में मौसम केंद्र ने सीजन के सबसे ठंडे दिन के रूप में तीन डिग्री सेल्सियस दर्ज किया।

मौसम विभाग की रिपोर्ट के अनुसार, आज जफरपुर में न्यूनतम तापमान 2.7 डिग्री सेल्सियस (सामान्य से पांच डिग्री कम) पर पहुंचा, जबकि दिल्ली की मानक वेधशाला में मंगलवार को न्यूनतम तापमान 3.5 डिग्री सेल्सियस (सामान्य से 4 डिग्री सेल्सियस कम) को दर्ज किया गया।

दिल्ली में मंगलवार को पाँचवें दिन से भी कम तापमान (4 डिग्री सेल्सियस से कम) का रिकॉर्ड हुआ और इसके साथ ही, दिनभर में मैक्सिमम तापमान 17.4 डिग्री सेल्सियस (सामान्य से दो डिग्री सेल्सियस कम) को दर्ज किया गया।

दिल्ली में इस वजह से ज्यादा कोहरा और ठंड

मौसम विभाग ने बताया कि पश्चिमी विक्षोभों (वेस्टर्न डिस्टर्बेंस) की कमी के कारण दिल्ली में ज्यादा सर्दी, कोहरा और प्रदूषण देखने को मिल रहा है. मौसम विज्ञानियों ने बताया कि दिल्ली में सामान्य तौर पर दिसंबर और जनवरी में वेस्टर्न डिस्टर्बेंस के चलते हल्की व मध्यम बारिश होती है, जिसकी वजह से टेंपरेचर में संतुलन बना रहता है. लेकिन इस बार दिल्ली में सामान्य से 5 कम वेस्टर्न डिस्टर्बेंस आए हैं.

Tags:
Next Story
Share it