Weather Update: अगले 24 घंटों में चक्रवाती तूफान 'मिचौंग' बरपाएगा कहर, IMD ने जारी किया जोरदार बारिश का अलर्ट

Weather Update: अगले 24 घंटों में चक्रवाती तूफान मिचौंग बरपाएगा कहर, IMD ने जारी किया जोरदार बारिश का अलर्ट
X

Cyclone Michaung Updates: बंगाल की खाड़ी में कम दबाव का क्षेत्र शनिवार को डीप डिप्रेशन में बदल गया है। भारत मौसम विभाग के अनुसार, इस चक्रवाती तूफान मिचौंग में बदलने की संभावना है रविवार तक। चेन्नई शहर में तट के करीब 3 दिसंबर तक भारी से बहुत भारी बारिश की संभावना है, जो 4 दिसंबर को भी जारी रहेगी, इसकी जानकारी IMD ने दी है।

तूफान के तट के करीब आने के कारण उत्तरी तटीय तमिलनाडु के निवासियों के लिए येलो अलर्ट जारी किया गया है। दक्षिणी तटीय आंध्र प्रदेश में भी यहां के लोगों के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है, जिससे इस क्षेत्र में 3 और 4 दिसंबर को भारी से बहुत भारी वर्षा की संभावना है।

मध्य प्रदेश और महाराष्ट्र में भी गरज के साथ बारिश की संभावना है, जो पश्चिमी हिमालय क्षेत्र और आसपास के मैदानी इलाकों को प्रभावित करेगा।

यहां होगी बारिश

उत्तरी तटीय तमिलनाडु और पुडुचेरी में हल्की से मध्यम बारिश और कुछ स्थानों पर भारी से बहुत भारी वर्षा की संभावना है, जो 4 दिसंबर को छिटपुट या भारी वर्षा होने की संभावना है।

तटीय आंध्र प्रदेश के अधिकांश स्थानों पर हल्की से मध्यम वर्षा होगी। 3 तारीख को दक्षिणी तटीय आंध्र प्रदेश में कुछ स्थानों पर भारी से बहुत भारी वर्षा होने की संभावना है, जबकि 4 तारीख को तटीय आंध्र प्रदेश और यानम में अलग-अलग स्थानों पर भारी से बहुत भारी वर्षा और अत्यधिक भारी वर्षा होगी।

5 और 6 दिसंबर को उत्तरी तटीय आंध्र प्रदेश में अलग-अलग स्थानों पर भारी वर्षा होने की संभावना है।

ओडिशा में 4 से 6 दिसंबर के दौरान अधिकांश स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश के साथ दक्षिण तटीय और आसपास के दक्षिण आंतरिक ओडिशा में अलग-अलग स्थानों पर भारी बारिश होने की संभावना है। 5 दिसंबर को इसी क्षेत्र में अलग-अलग जगहों पर बहुत भारी बारिश होने की संभावना है।

IMD द्वारा जारी ऑरेंज अलर्ट:

1. तमिलनाडु, पुडुचेरी, और कराईकल में 3 और 4 दिसंबर को भारी से बहुत भारी वर्षा होने की संभावना है।

2. दक्षिण तटीय आंध्र प्रदेश और यानम के लिए भी IMD ने ऑरेंज अलर्ट जारी किया है, हालांकि, 4 और 5 दिसंबर को भारी वर्षा होगी।

3. ओडिशा में 5 दिसंबर को भारी से बहुत भारी वर्षा होने की संभावना है, इसके लिए भी IMD का ऑरेंज अलर्ट जारी है।

4. रायलसीमा में 3 और 4 दिसंबर को भारी से बहुत भारी वर्षा होने की संभावना है, इसके लिए भी ऑरेंज अलर्ट जारी है।

बिहार और पंजाब-हरियाणा का मौसम:

बिहार में ठंड बढ़ रही है और एक बारिश की संभावना है। मौसम विज्ञान केंद्र के अनुसार, बीते 24 घंटों के दौरान कुछ स्थानों पर हल्की वर्षा हुई है, जबकि कुछ इलाकों में बादल छाए रहे हैं और कोहरा महसूस हो रहा है।

पंजाब के कई जिलों में पश्चिमी विक्षोभ के कारण तापमान में गिरावट हुई है और दो-तीन दिनों तक बारिश की संभावना है। हरियाणा में भी बारिश की संभावना है और तापमान में भी गिरावट हो रही है।

Tags:
Next Story
Share it