Weather Update: अधिक ठंड से कांप रहा दिल्ली समेत पूरा उत्तर भारत, कोहरे ने कम की ट्रेनों की रफ्तार

Weather Update: अधिक ठंड से कांप रहा दिल्ली समेत पूरा उत्तर भारत, कोहरे ने कम की ट्रेनों की रफ्तार
X

Weather Update Today: कुछ ऐसा आया है कि उत्तर भारत में शीतलहर की स्थिति बहुत खराब हो गई है। दिल्ली और उसके आसपास क्षेत्रों सहित पूरे उत्तर भारत में शीतलहर के कारण बहुत ठंडा महसूस हो रहा है। इसके कारण कई स्थानों पर कोल्ड डे की स्थिति बनी हुई है। साथ ही, कोहरे के कारण उत्तर भारत में कई ट्रेनें देरी से चल रही हैं। जम्मू-कश्मीर से लेकर राजस्थान तक और पंजाब से लेकर बिहार-मध्य प्रदेश तक लोग ठंड का सामना कर रहे हैं। जहां तापमान में थोड़ी बढ़ोतरी हुई है, वहाँ भी ठिठुरन बरकरार है। कोहरे के कारण देशभर में कई फ्लाइट्स कैंसिल हो गई हैं या वे देर से पहुंच रही हैं।

कोहरे से ट्रेन और विमानों पर पड़ा असर

इन दिनों देश के कई हिस्सों में घना कोहरा छाया हुआ है। कोहरे के कारण सड़कों पर यातायात के अलावा ट्रेन और विमानों की गति भी कम हो गई है। इस घने कोहरे के कारण कई फ्लाइट्स देरी से उड़ी हैं और कई उड़ानें रद्द भी की गई हैं। दिल्ली से आने वाली या वहाँ से जाने वाली 22 ट्रेनें भी देर से चल रही हैं। कई जगहों पर कोल्ड डे की स्थिति बनी है। इसे तब माना जाता है जब न्यूनतम तापमान 10 डिग्री सेल्सियस से कम हो और अधिकतम तापमान सामान्य से 4.5 से 6.4 डिग्री सेल्सियस कम रहता है।

ये ट्रेन और उड़ानें हुई प्रभावित

इंडिगो एयरलाइंस के अनुसार, घने कोहरे के कारण जयपुर, पटना और अमृतसर से उड़ान भरने वाली कई फ्लाइट्स प्रभावित हो गई हैं। कोहरे के कारण इंडिगो एयरलाइंस ने चार उड़ानें रद्द की हैं और कई फ्लाइट्स देर से पहुंची हैं। उत्तर रेलवे के अनुसार, देश के विभिन्न हिस्सों से दिल्ली की ओर आने वाली कई ट्रेनें भी देर से चल रही हैं। इनमें अगस्त क्रांति राजधानी, बंगलोर-निजामुद्दीन राजधानी, जम्मू तवी-नई दिल्ली राजधानी भी शामिल हैं।

दिल्ली में कड़ाके की ठंड, पंजाब और राजस्थान में घना कोहरा

राजधानी दिल्ली में इनदिनों कड़ाके की ठंड पड़ रही है तो वहीं पंजाब और राजस्थान में कोहरा लोगों के लिए मुसीबत बना हुआ है. दिल्ली में शीतलहर की वजह से लोग कांपते दिखाई दे रहे हैं. इसके साथ ही पिछले कई दिनों से राजधानी में लोगों को सूरज के भी दर्शन नहीं हुए हैं. मौसम विभाग के मुताबिक, आने वाले दिनों में दिल्ली को ठंड से राहत मिलने की उम्मीद नहीं है.

उधर पंजाब, दिल्ली, उत्तर प्रदेश, पूर्वी मध्य प्रदेश, बिहार और राजस्थान के कई इलाकों में कोहरे के चलते दृश्यता बहुत कम हो गई है. दिल्ली के पालम में दृश्यता 50 मीटर रह गई. वहीं उत्तर प्रदेश के बरेली में दृश्यता 25 मीटर मापी गई. बहराइच और गोरखपुर में विजिबिलिटी 50-50 मीटर मापी गई. जबकि हरियाणा के अंबाला में दृश्यता 25 मीटर मापी गई.

Tags:
Next Story
Share it