Weather Update: दर्जनभर से ज्यादा राज्यों में कोहरे का कहर! इस राज्य में भारी बारिश का अलर्ट

Weather Update: दर्जनभर से ज्यादा राज्यों में कोहरे का कहर! इस राज्य में भारी बारिश का अलर्ट
X

Weather Update Today: जम्मू-कश्मीर और हिमाचल प्रदेश में बर्फबारी के कारण मैदानी इलाकों में शीतलहर अनुभव किया जा रहा है। पिछले सप्ताह से दिल्ली-एनसीआर सहित उत्तरी भारत के अधिकांश राज्यों में यह शीतलहर जारी है। साथ ही, दक्षिणी राज्य तमिलनाडु में बारिश की वापसी हुई है। इसी दौरान, मौसम विभाग ने दिल्ली-एनसीआर में मंगलवार, यानी 9 जनवरी को हल्की बारिश की संभावना जताई है।

अगले दो दिनों तक शीतलहर से राहत नहीं

आज (सोमवार), पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, और उत्तर प्रदेश में भी शीतलहर की स्थिति बनी हुई है, और लोग ठंड से कांपते नजर आ रहे हैं। कई जगहों पर घना कोहरा भी देखा जा रहा है। मौसम विभाग के अनुसार, दोपहर में हल्की धूप की उम्मीद है, जिससे ठंड से थोड़ी राहत मिल सकती है। हालांकि, मौसम विभाग ने अभी अगले दो दिनों तक उत्तर भारत में शीतलहर से राहत की उम्मीद नहीं दी है।

दर्जनभर से ज्यादा राज्यों में कोहरे का कहर

देशभर में कोहरे के कारण जनजीवन में व्यस्तता बढ़ गई है। सड़क, रेल और हवाई सफरों पर इसका असर देखा जा रहा है। उत्तर भारत के अधिकांश क्षेत्रों में न्यूनतम तापमान में गिरावट हुई है। पश्चिमी विक्षोभ के कारण, 8 से 10 जनवरी के बीच उत्तर-पश्चिम और मध्य भारत में गरज के साथ हल्की बारिश की संभावना है।

मौसम विभाग के अनुसार, यहां के अलावा बिहार, मध्य प्रदेश, झारखंड, ओडिशा, हरियाणा, राजस्थान, पंजाब, हिमाचल प्रदेश, और उत्तराखंड में कोहरे की स्थिति बनी रह सकती है। साथ ही, पूर्वोत्तर के राज्यों असम, मेघालय, मिजोरम, और त्रिपुरा में भी घने कोहरे का असर दिख सकता है।

पंजाब-हरियाणा के कई शहरों में तापमान 10 डिग्री से नीचे

पहाड़ों पर हो रही बर्फबारी सबसे अधिक पंजाब और हिमाचल प्रदेश में देखी जा रही है। इन दोनों राज्यों के कई शहरों में तापमान 10 डिग्री सेल्सियस के नीचे गिर गया है। अमृतसर में गुजरी रात का तापमान 5.8 डिग्री सेल्सियस था। लुधियाना, पटियाला, पठानकोट, बठिंडा, फरीदकोट, और गुरदासपुर में तापमान 6 से 9 डिग्री सेल्सियस के बीच रहा।

इस बड़ी सर्दी को देखते हुए पंजाब में 10 जनवरी तक सभी 10वीं के स्कूलों को बंद करने का आदेश दिया गया है। हरियाणा के भिवानी में सबसे कम तापमान 6.7 डिग्री सेल्सियस था, जबकि अंबाला, नारनौल, हिसार, और करनाल में तापमान 7 से 9 डिग्री सेल्सियस के बीच रहा। राजस्थान के सीकर में न्यूनतम तापमान 2.0 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

कहां कैसा रहेगा मौसम

मौसम विभाग के मुताबिक, नए पश्चिमी विक्षोभ का असर उत्तर पश्चिम भारत में आज यानी सोमवार से दिखने लगेगा. इसके चलते जम्मू-कश्मीर, उत्तराखंड, पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली और यूपी में 8 और 9 जनवरी को हल्की बारिश हो सकती है. वहीं गुजरात, मध्य प्रदेश, राजस्थान और महाराष्ट्र के उत्तरी भाग में भी हल्की बारिश होने की संभावना है.

जबकि दक्षिणी राज्य तमिलनाडु, केरल और आंध्र प्रदेश में भारी बारिश होने का अनुमान है. भारी बारिश की संभावना के चलते तमिलनाडु के नागापट्टिनम, किलवेलूर तालुक, विलुप्पुरम और कुड्डालोर जिलो में सभी स्कूल और कॉलेजों में छुट्टी घोषित की गई हैं. जबकि रानीपेट, वेल्लोर और तिरुवन्नामलाई के सभी स्कूलों को आज बंद रखने का आदेश दिया गया है. इन जिलों में लगातार बारिश हो रही है.

Tags:
Next Story
Share it