Weather Update: हरियाणा मौसम अपडेट: चार दिनों तक मूसलाधार बारिश का अलर्ट

Weather Update: हरियाणा मौसम अपडेट: चार दिनों तक मूसलाधार बारिश का अलर्ट
X

Weather Update: हरियाणा मौसम अपडेट: चार दिनों तक मूसलाधार बारिश का अलर्ट

खेत खजाना : हरियाणा के कुछ जिलों में आज से चार दिन तक मूसलाधार बारिश की संभावना है, जिसके लिए मौसम विभाग ने ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। प्रदेश के उत्तरी जिलों में करनाल, कुरुक्षेत्र, यमुनानगर, अंबाला और पंचकूला में बादल झमाझम बरस रहे हैं और कई क्षेत्रों में रात से सुबह तक वर्षा की गतिविधियां देखी गई हैं। करनाल जिले में 99.2 एमएम की वर्षा रिकॉर्ड की गई है।

मौसम विज्ञान के केंद्र के अनुसार उत्तर हरियाणा में 27 और 28 जुलाई को ओरेंज अलर्ट के साथ भारी वर्षा की संभावना है, जबकि अगले दो दिन तक यलो अलर्ट रहेगा। दक्षिण और दक्षिण पूर्व हरियाणा में 27 जुलाई को ओरेंज अलर्ट घोषित किया गया है और पश्चिम और दक्षिण पश्चिम हरियाणा में 27 और 29 जुलाई के लिए यलो अलर्ट जारी किया गया है।

वर्तमान मौसमी प्रणाली के अनुसार बंगाल की खाड़ी में बना नया चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र अच्छी तरह से चिन्हित कम दबाव क्षेत्र में बदल गया है। यह अब और भी सक्रिय होते हुए डिप्रेशन में बदलने के साथ ही ओडिशा और आंध्र प्रदेश की तरफ बढ़ रहा है। इससे भारत के उत्तरी भाग में वर्षा गतिविधियां घट जाएंगी और दक्षिणी भाग में वर्षा जारी रहेगी।

अब कुछ क्षेत्रों में हल्की से मध्यम वर्षा के साथ गरज की गतिविधियां जारी रहेंगी, जबकि कुछ जगहों पर भारी वर्षा हो सकती है। नीचे दी गई टेबल में इस अलर्ट के साथ वर्षा की स्थिति जिले-जिले के अनुसार दी गई है:

जिला मौसम स्थिति

करनाल हल्की से मध्यम वर्षा

कुरुक्षेत्र हल्की से मध्यम वर्षा

यमुनानगर हल्की से मध्यम वर्षा

अंबाला हल्की से मध्यम वर्षा

पंचकूला हल्की से मध्यम वर्षा

जींद हल्की से मध्यम वर्षा

फतेहाबाद हल्की से मध्यम वर्षा

हिसार हल्की से मध्यम वर्षा

सिरसा भारी वर्षा

मौसम का मिजाज तीन-चार दिन तक कायम रहने की संभावना है, जिससे हरियाणा के किसानों को उपजाऊ मौसम का लाभ मिल सकता है। उन्हें समय-समय पर अपडेटेड मौसम सूचनाएं देखते रहने की सलाह दी जाती है।

Tags:
Next Story
Share it