Weather Update: शीतलहर से कांप रहा उत्तर भारत, दिल्ली-एनसीआर में अभी और बढ़ेगी ठंड, मौसम विभाग के जारी किया अलर्ट

Weather Update: शीतलहर से कांप रहा उत्तर भारत, दिल्ली-एनसीआर में अभी और बढ़ेगी ठंड, मौसम विभाग के जारी किया अलर्ट
X

Weather Update: मौसम विभाग ने चेतावनी जारी की है कि उत्तर भारत में शीतलहर का प्रकोप जारी है। दिल्ली और आसपास के क्षेत्रों में ठंड की बढ़ती हुई गंभीरता का अंदाज लगाया जा रहा है। इससे बढ़ती सर्दी और कोहरे का असर कई राज्यों में देखा जा रहा है।

मौसम विभाग ने शनिवार को कोहरा और ठंड के लिए रेड अलर्ट जारी किया है। उन्होंने इस बारे में चेतावनी दी कि उत्तर पश्चिम और मध्य भारत के मैदानी इलाकों में घने कोहरे का प्रकोप जारी रहेगा और यह स्थिति अगले दो दिनों तक और भी बढ़ सकती है।

इन राज्यों में जारी की गई 'कोल्ड डे' की स्थिति

पहाड़ों में हो रही भारी बर्फबारी ने उत्तर भारत में तेज़ सर्दी का दौर शुरू कर दिया है, जिससे लोगों को बड़ी मुश्किलें झेलनी पड़ रही हैं। मौसम विभाग ने आज उत्तर प्रदेश, हरियाणा, राजस्थान के उत्तरी हिस्सों और पंजाब के लिए आगामी रविवार कोल्ड डे की स्थिति की चेतावनी जारी की है।

आईएमडी के मुताबिक, शाम के बाद से लेकर अगले सुबह तक पंजाब के कई इलाकों में बहुत गहरे कोहरे की संभावना है। उत्तर प्रदेश, हरियाणा, चंडीगढ़ में 4 जनवरी तक रात और सुबह कोहरे की बहुत ज़्यादा संभावना है। दौरान, दृश्यता कम से कम 50 मीटर तक गिर सकती है। दिल्ली और पूर्वी यूपी में सोमवार को भी ऐसी ही स्थिति की उम्मीद है।

उधर उत्तराखंड में 4 जनवरी (गुरुवार) तक, जबकि उत्तरी मध्य प्रदेश, उत्तरी राजस्थान और झारखंड में आज यानी रविवार और सोमवार की सुबह कुछ घंटों तक घना कोहरा छाया रह सकता है. इस दौरान विजिबिलिटी 50-200 मीटर तर रहने की संभावना है. वहीं गंगीय पश्चिम बंगाल में रविवार यानी आज और मंगलवार (2 जनवरी) को ओडिशा, बिहार, असम, मेघालय, मिजोरम और त्रिपुरा में भी ऐसी ही स्थिति बनी रहने का अनुमान है.

पहाड़ों पर बर्फबारी जारी

मौसम विभाग की मानें तो कमजोर पश्चिमी विक्षोभ के प्रभाव के चलते 31 दिसंबर (रविवार) को जम्मू-कश्मीर, लद्दाख, गिलगित, बाल्टिस्तान, मुजफ्फराबाद, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में हल्की बारिश के साथ-साथ बर्फबारी होने की संभावना है. भारत मौसम विज्ञान विभाग के मुताबिक, अगले दो दिनों के दौरान मध्य और उत्तर-पश्चिम भारत के ज्यादातर हिस्सों में तापमान 2-3 डिग्री सेल्सियस तक गिर सकता है.

Tags:
Next Story
Share it