Weather Update: दिल्‍ली-NCR में कड़ाके की ठंड से नहीं मिली लोगों को राहत! IMD ने अगले 5 दिन का जारी किया अलर्ट

Weather Update: दिल्‍ली-NCR में कड़ाके की ठंड से नहीं मिली लोगों को राहत! IMD ने अगले 5 दिन का जारी किया अलर्ट
X

Weather Update: पिछले कुछ हफ्तों से दिल्ली-एनसीआर सहित पूरे उत्तर भारत में कड़ाके की ठंड बरकरार है। यहां कोहरे के साथ गलन छाई हुई है। मौसम विभाग के अनुसार, अधिकतम और न्यूनतम तापमान औसत से कम होने के कारण गलन से राहत मिलना मुश्किल है। इसके साथ ही घने कोहरे के कारण लोगों का जीवन कठिना में है।

कोहरे के कारण रेल और सड़क यातायात प्रभावित हो रहा है, और हवाई यात्राएं भी प्रभावित हो रही हैं। मौसम विभाग (IMD) ने इस स्थिति के मद्देनजर दिल्ली-एनसीआर में घने कोहरे और ठंड के कारण येलो अलर्ट जारी किया है, जिसका मतलब है कि लोगों को इस ठंड से सतर्क रहने की आवश्यकता है।

मौसम विभाग के विज्ञानियों के अनुसार, पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, उत्तर प्रदेश, बिहार, राजस्थान और उत्तरी मध्य प्रदेश के अधिकांश क्षेत्रों में मंगलवार को घना कोहरा छाया रहने वाला है। यहां के लोगों को अगले 5 दिनों तक राहत मिलने की उम्मीद नहीं है।

इन प्रदेशों के लोगों को पूरे सप्ताह गलन वाली ठंड का सामना करना पड़ सकता है। इसके साथ ही देश की राजधानी दिल्ली और आसपास के इलाकों में बहुत ज्यादा घना कोहरा देखने को मिल सकता है। इस समय लोगों से बाहर न निकलने की सलाह दी जा रही है।

IMD का येलो अलर्ट

मौसम विभाग के विज्ञानियों के अनुसार, दिल्‍ली और आसपास के क्षेत्रों में मौसम काफी खराब रहने की संभावना बनी हुई है. एक पूर्वानुमान के अनुसार, दिल्‍ली-एनसीआर में अगले 24 घंटे घना कोहरा छाया रहेगा. इसे देखते हए आईएमडी ने मंगलवार यानी येलो अलर्ट जारी किया है. बीते कई दिनों से मौसम का यहीं हाल है. सोमवार को सुबह के वक्त भी तापमान गिरा हुआ था. मगर दिन चढ़ने के साथ हल्की धूप ने लोगों को राहत दी. आने वाले दिनों में भी ऐसा ही हाल रहने वाला है.

48 घंटों तक प्रचंड ठंड

मौसम विज्ञानियों का पूर्वानुमान है कि पंजाब, हरियाणा और उत्‍तरी राजस्‍थान के कुछ भागों में अगले 48 घंटों तक सीवियर कोल्‍ड (प्रचंड ठंड) के हालात बने रहने वाले हैं. उत्‍तर प्रदेश के कुछ भागों में आने वाले 4 से 5 दिनों तक भीषण ठंड पड़ने वाली है. सोमवार को दिल्ली का अधिकतम तापमान सामान्‍य से 3 डिग्री सेल्सियस कम दर्ज किया गया.

Tags:
Next Story
Share it