Weather Update: उत्तर भारत में भीषण गर्मी का प्रकोप, 17 जून तक कई राज्यों में पारा 47 डिग्री तक पहुंचने की आशंका

Subhash Hudda
By Subhash Hudda

Weather Update: उत्तर भारत में भीषण गर्मी का प्रकोप, 17 जून तक कई राज्यों में पारा 47 डिग्री तक पहुंचने की आशंका

Weather Update: नई दिल्ली, 14 जून 2024: मौसम विभाग के अनुसार, अगले तीन-चार दिनों तक उत्तर भारत के अधिकांश राज्यों में भीषण गर्मी और लू का प्रकोप जारी रहेगा। 17 जून तक, इन राज्यों में तापमान 45 से 47 डिग्री सेल्सियस के बीच रहने का अनुमान है।

विभाग ने बंगाल, बिहार और झारखंड में “अत्यधिक तीव्र लू” का रेड अलर्ट जारी किया है। इन राज्यों में 14 से 17 जून तक तापमान 47 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच सकता है।

इसके अलावा, पंजाब, हरियाणा और दिल्ली में लू चलने के साथ-साथ मध्य प्रदेश, राजस्थान, छत्तीसगढ़, उत्तराखंड और हिमाचल प्रदेश के कुछ हिस्सों में भी गर्म हवाएं चल सकती हैं।

गुरुवार को, देश का सबसे अधिक तापमान बिहार के बक्सर में 47.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

दिल्ली में भी गुरुवार को अधिकतम तापमान 44.8 डिग्री सेल्सियस रहा, जो सामान्य से 5 डिग्री अधिक है। न्यूनतम तापमान 29.4 डिग्री सेल्सियस रहा, जो सामान्य से 1 डिग्री अधिक है।

मानसून में देरी:

मानसून के स्थिर होने से उत्तर भारत में गर्मी का प्रकोप बढ़ गया है। मौसम विभाग के अनुसार, अगले तीन-चार दिनों में मानसून महाराष्ट्र, छत्तीसगढ़, ओडिशा और आंध्र प्रदेश के कुछ हिस्सों में आगे बढ़ेगा।

जनजीवन पर प्रभाव:

भीषण गर्मी से जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया है। बिहार में लू से 10 लोगों की मौत हो चुकी है।

दार्जिलिंग और सिक्किम में भारी बारिश से बाढ़ जैसी स्थिति पैदा हो गई है। उत्तरी बंगाल के कई इलाके जलमग्न हो गए हैं। सिक्किम में वर्षाजनित आपदाओं में 6 लोगों की मौत हो गई है।

मौसम विभाग की सलाह:

मौसम विभाग ने लोगों से गर्मी से बचाव के लिए एहतियात बरतने की सलाह दी है। लोगों को घर से बाहर निकलते समय छाता, पानी और हल्के रंग के कपड़े पहनने चाहिए।

Share This Article