Weather Updates: एक्टिव होगा नया पश्चिमी विक्षोभ! पहाड़ों में बर्फबारी से मैदानी इलाकों में बढ़ेगी ठंड

Weather Updates: एक्टिव होगा नया पश्चिमी विक्षोभ! पहाड़ों में बर्फबारी से मैदानी इलाकों में बढ़ेगी ठंड
X

Mausam Ki Jankari : अंडमान और निकोबार द्वीप समूह और तमिलनाडु में शुक्रवार को हल्की से मध्यम बारिश की संभावना है। पूर्वी असम, अरुणाचल प्रदेश, लक्षद्वीप और दक्षिणी केरल में हल्की बारिश दर्ज की जा सकती है। वहीं, पंजाब, उत्तर प्रदेश, और त्रिपुरा के कुछ हिस्सों में घना कोहरा हो सकता है। मौसम विभाग ने बताया है कि एक चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र बना हुआ है जो बांग्लादेश के ऊपर है। पश्चिमी हिमालय के पास 16 दिसंबर के आसपास एक ताजा पश्चिमी विक्षोभ बनेगा।

भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने बताया है कि 16 और 17 दिसंबर को दक्षिण भारत के क्षेत्रों में बारिश का नया दौर शुरू हो सकता है।

IMD ने कहा है कि पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़-दिल्ली, उत्तरी राजस्थान और उत्तर प्रदेश के अधिकांश हिस्सों में न्यूनतम तापमान 5-10 डिग्री सेल्सियस के बीच हैं। आने वाले 4-5 दिनों में देश के अधिकांश हिस्सों में तापमान में कोई महत्वपूर्ण बदलाव की संभावना नहीं है।

15 से 17 दिसंबर के दौरान तमिलनाडु, 16 से 18 दिसंबर के दौरान केरल और माहे में, और 17 से 18 दिसंबर को लक्षद्वीप में विभिन्न स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश के साथ छिटपुट गरज/बिजली की संभावना है। 16 और 17 दिसंबर को दक्षिण तमिलनाडु और 17 दिसंबर को केरल में भारी वर्षा की संभावना है।

IMD ने कहा है कि 16 और 17 दिसंबर को जम्मू-कश्मीर, लद्दाख, गिलगित-बाल्टिस्तान, मुजफ्फराबाद में छिटपुट बारिश/बर्फबारी की संभावना है। अगले 5 दिनों के दौरान देश के शेष हिस्सों में कोई महत्वपूर्ण मौसम की संभावना नहीं है।

15 दिसंबर को पंजाब और हरियाणा के कुछ हिस्सों में सुबह के समय घना कोहरा छाए रहने की संभावना है। अगले 4-5 दिनों में देश के अधिकांश हिस्सों में न्यूनतम तापमान में कोई महत्वपूर्ण बदलाव होने की संभावना नहीं है।

पिछले दिनों पूर्वी असम और अरुणाचल प्रदेश में हल्की से मध्यम बारिश हुई थी। लक्षद्वीप, केरल, तमिलनाडु और सिक्किम में हल्की बारिश दर्ज की गई थी। पंजाब में कुछ स्थानों पर बहुत घना कोहरा छाया रहा था। त्रिपुरा में मध्यम कोहरा और दिल्ली और बिहार के कुछ हिस्सों में हल्का कोहरा देखा गया था।

पश्चिमी विक्षोभ के बारे में व्याख्या करते हुए, बताया जा रहा है कि इसके एक्टिव होने से पहाड़ी इलाकों में ठंड बढ़ेगी और बर्फबारी में इजाफा होगा, जिसका प्रभाव मैदानी इलाकों तक देखा जाएगा। कहा जा रहा है कि कहीं-कहीं बारिश की भी संभावना है। ठंड का प्रभाव अभी कम है, लेकिन आने वाले दिनों में न्यूनतम तापमान में गिरावट हो सकती है।

Tags:
Next Story
Share it