मौसम आज और कल रहेगा खराब, तेज बारिश की आशंका

मौसम आज और कल रहेगा खराब, तेज बारिश की आशंका
X

सिरसा : जिले में गेहूं की फसल अब कटाई को लेकर तैयार है। लेकिन मौसम विभाग की और बुधवार व वीरवार को मौसम खराब रहने और बारिश होने का अलर्ट जारी किया गया है। जिससे किसानों की परेशानी भी बढ़ सकती है। अगर तैयार फसल पर बारिश होती है तो किसानों को इसका काफी नुकसान उठाना पड़ सकता है।

जिले में अब रात के समय न्यूनतम तापमान 17 डिग्री और अधिकतम तापमान 31 डिग्री तक पहुंच रहा है। सुबह व शाम के समय हल्की ठंड हो रही है जबकि दोपहर के समय तेज धूप गर्मी का अहसास करवा रही है। हररोज मौसम में हो रहा बदलाव किसानों के चिंता का विषय बना हुआ है। जिले में अब सरसों की कटाई का काम जोरों पर चल रहा है। जबकि गेहूं की फसल

पीली पड़ने के बाद अब पकने को तैयार है। अगर इस समय बारिश व मौसम खराब होता है गेहूं का अधिक नुकसान होगा। वहीं जिले में कई क्षेत्रों में अभी से किसानों ने सरसों की कटाई के बाद नरमे व सब्जियों की बिजाई करनी भी शुरू कर दी है। जिले में बीते सप्ताह भी मौसम खराब होने के कारण किसानों को इसका नुकसान उठाना पड़ा था। जिले के कई क्षेत्रों में बारिश के बाद चली तेज हवाओं से गेहूं की फसल भी जमीन के साथ लगने के मामले आए थे। जिससे दाना बारिश होने की आशंका बनी हुई है।

इस बार मौसम ठीक रहने से गेहूं की बंपर पैदावार होने के आसार लगाए जा रहे है। ऐसे में अब बारिश होती है तो सरसों की कटाई का काम प्रभावित होगा और गेहूं की कटाई में देरी होगी।

Tags:
Next Story
Share it