फिर लौटी सर्दी, आज भी बदली-बारिश का अलर्ट, मौसम विभाग ने की ये भविष्‍यवाणी, फसलों पर असर

पश्चिमी विक्षोभ ने पूरे लखनऊ समेत पूरे यूपी का मौसम फिर बिगाड़ दिया है। सुबह तक बूंदाबांदी शुरू हो गई। दोपहर बाद प्रदेश के कई इलाकों में कुछ देर के लिए झमाझम बारिश हुई।

Weather Alert
X

Weather Alert

उत्तर प्रदेश में पश्चिमी विक्षोभ के कारण मौसम में बदलाव आया है। शनिवार रात से लखनऊ समेत कई जिलों में बदली और बारिश का अलर्ट जारी किया गया है। मौसम विभाग ने बताया कि सोमवार को भी बारिश की संभावना है। इसके बाद भी मौसम साफ नहीं होगा और कोहरे का प्रकोप रहेगा।

बारिश और ठण्ड का प्रभाव

बारिश और ठण्ड के कारण दिन का तापमान तेजी से गिर गया है। शनिवार को 25.3 डिग्री सेल्सियस था जो रविवार को 18 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया। यह सामान्य से 6 डिग्री सेल्सियस कम है। रात का तापमान भी 12.2 डिग्री सेल्सियस रहा जो सामान्य से 3 डिग्री सेल्सियस अधिक है। बारिश और ठण्ड के कारण जनजीवन भी प्रभावित हुआ है। कई इलाकों में बिजली कटौती और सड़कों पर पानी जमा होने से लोगों को परेशानी हुई है।

फसलों पर अलग-अलग असर

बारिश और ठण्ड का फसलों पर भी अलग-अलग असर पड़ा है। जिला कृषि अधिकारी ने बताया कि गेहूं के लिए बारिश का पानी लाभदायक है लेकिन चना, मटर, मसूर जैसी दलहनी फसलों के लिए हानिकारक है। इन फसलों में फूल आने की अवस्था में बारिश से फूल गिर सकते हैं और उत्पादन में कमी आ सकती है। आलू की फसल में भी बारिश का असर निर्भर करेगा कि पानी जमा होता है या नहीं। यदि पानी जमा हो जाएगा तो फसल को नुकसान होगा लेकिन यदि पानी निकल जाएगा तो फसल को फायदा होगा।

इस प्रकार, यूपी में बारिश और ठण्ड का कहर जारी है और फसलों पर भी इसका असर पड़ रहा है। लोगों को अपने स्वास्थ्य का ध्यान रखना चाहिए और ठण्ड से बचने के लिए उचित कपड़े पहनना चाहिए।

Tags:
Next Story
Share it