मौसम की जानकारी

Kal Ka Mausam, 30 अगस्त 2024 का मौसम: गुजरात के सौराष्ट्र और कच्छ में भारी बारिश का अलर्ट, जानें देशभर का मौसम

Kal Ka Mausam, 30 अगस्त 2024 का मौसम: गुजरात के सौराष्ट्र और कच्छ में भारी बारिश का अलर्ट, बंगाल की खाड़ी में कम दबाव क्षेत्र की संभावना। जानें देशभर का मौसम।

नई दिल्ली, Kal Ka Mausam, 30 अगस्त 2024: देशभर में मानसून के मिजाज में फिर से बदलाव देखने को मिल रहा है। गुजरात के सौराष्ट्र और कच्छ क्षेत्र में पिछले 8 से 10 घंटों से गहरा दबाव बना हुआ है, जो फिलहाल लगभग स्थिर है। इसके चलते अगले 24 घंटों में गुजरात के पश्चिमी जिलों में भारी बारिश की संभावना जताई जा रही है। मौसम विभाग ने इस क्षेत्र के लिए अलर्ट जारी किया है।

सौराष्ट्र और कच्छ में भारी बारिश की संभावना

गुजरात के सौराष्ट्र और कच्छ क्षेत्र में बना यह गहरा दबाव पश्चिम-दक्षिण-पश्चिम दिशा में बढ़ने की संभावना है और 30 अगस्त की सुबह तक यह कच्छ, सौराष्ट्र, पाकिस्तान तट और उत्तर-पूर्वी अरब सागर में उभर सकता है। इसके परिणामस्वरूप, इन क्षेत्रों में भारी बारिश हो सकती है। इस मौसमीय बदलाव के कारण क्षेत्र में बाढ़ जैसी स्थिति भी उत्पन्न हो सकती है, जिससे सामान्य जनजीवन प्रभावित हो सकता है।

बंगाल की खाड़ी में कम दबाव क्षेत्र का विकास

मौसम विभाग के अनुसार, पूर्व-मध्य बंगाल की खाड़ी और उसके आसपास के इलाकों में एक चक्रवाती परिसंचरण बना हुआ है, जो समुद्र तल से 5.8 किलोमीटर ऊपर तक फैला हुआ है और ऊंचाई के साथ दक्षिण की ओर झुका हुआ है। अगले 24 घंटों के दौरान इसके प्रभाव से एक कम दबाव का क्षेत्र बनने की संभावना है। यह सिस्टम अगले दो दिनों के भीतर पश्चिम-उत्तर-पश्चिम दिशा में बढ़ते हुए दक्षिण ओडिशा और उत्तरी आंध्र प्रदेश तट के करीब पहुंच सकता है।

देशभर में मौसमी गतिविधियों का जायजा

पिछले 24 घंटों के दौरान देश के विभिन्न हिस्सों में भारी बारिश दर्ज की गई। विशेष रूप से सौराष्ट्र और कच्छ में भारी बारिश हुई, जबकि उत्तरी पंजाब, उत्तराखंड, दिल्ली और उत्तर-पश्चिमी उत्तर प्रदेश के कुछ हिस्सों में भी मध्यम से भारी बारिश दर्ज की गई। इसके अलावा, तटीय आंध्र प्रदेश, पूर्वी मध्य प्रदेश, मध्य महाराष्ट्र और केरल में भी कुछ स्थानों पर भारी बारिश हुई।

क्षेत्रबारिश की स्थिति
सौराष्ट्र और कच्छभारी बारिश
बंगाल की खाड़ीकम दबाव क्षेत्र की संभावना
पंजाब, उत्तराखंडमध्यम से भारी बारिश
मध्य प्रदेश, महाराष्ट्रहल्की से मध्यम बारिश

अगले 24 घंटों का मौसम पूर्वानुमान

अगले 24 घंटों के दौरान, गुजरात के पश्चिमी जिलों में भारी बारिश की संभावना बनी हुई है। इसके अलावा, तटीय कर्नाटक, केरल, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह, ओडिशा, छत्तीसगढ़, विदर्भ, पूर्वी मध्य प्रदेश, हरियाणा, पंजाब, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड के कुछ हिस्सों में भी हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है।

मानसून की द्रोणिका और चक्रवाती परिसंचरण

दक्षिण-पूर्व उत्तर प्रदेश पर चक्रवाती परिसंचरण समुद्र तल से 3.1 किलोमीटर ऊपर तक फैला हुआ है। इसके अलावा, पूर्व-पश्चिम गर्त बंगाल की खाड़ी के मध्य भाग पर चक्रवाती परिसंचरण तक फैला हुआ है। मानसून की द्रोणिका सौराष्ट्र और कच्छ से लेकर बंगाल की खाड़ी के पूर्वी मध्य भाग तक फैली हुई है।

हरियाणा में झमाझम बारिश से धान की फसल को मिला जीवनदान, जिससे किसानों के चेहरों पर आई मुस्कान।

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button