ब्रेकिंग न्यूज़

अम्बाला में 6 क्विंटल सरकारी गेहूं के साथ ई-रिक्शा चालक पकड़ा, आढ़ती पर चोरी का आरोप

 Wheat अम्बाला में एफसीआई के 6 क्विंटल सरकारी गेहूं के साथ एक ई-रिक्शा चालक को पकड़ा गया, जो आढ़ती को बेचा जा रहा था। पुलिस ने मामले की जांच शुरू की है।

एफसीआई के गेहूं Wheat की चोरी का खुलासा, आढ़ती द्वारा प्लास्टिक बैग में बेचा जा रहा था अनाज

अम्बाला: सरकारी गेहूं की चोरी का एक बड़ा मामला सामने आया है, जिसमें एक ई-रिक्शा चालक 6 क्विंटल से अधिक एफसीआई के गेहूं के कट्टों के साथ पकड़ा गया। आरोपी यह गेहूं आढ़ती को बेच रहा था, जो बाद में इन कट्टों से गेहूं निकालकर उसे प्लास्टिक बैग में भरकर बाजार में ऊंचे दाम पर बेचता था। इस पूरी योजना का पर्दाफाश अम्बाला सिटी पुलिस ने किया है, जिसने समय रहते कार्रवाई की और ई-रिक्शा चालक को धर दबोचा।

क्या है पूरा मामला?

8 अगस्त को सिटी थाना पुलिस की टीम हिसार रोड फ्लाईओवर के पास गश्त पर थी, जब उन्हें सूचना मिली कि अनाज मंडी का आढ़ती  एफसीआई के सरकारी गेहूं के कट्टों को चोरी करके खरीद रहा है। यह कट्टे प्राइवेट ट्रक चालकों द्वारा एफसीआई से चोरी किए गए थे। आढ़ती इन कट्टों को खाली करके, उनमें से निकाले गए गेहूं को प्लास्टिक के बैग में भरकर ऊंचे दाम पर बेचता था।

पुलिस ने इस सूचना के आधार पर अनाज मंडी गेट पर नाकाबंदी की और यूपी के एटा जिले के नगला गांव निवासी और हाल में अम्बाला के जलबेड़ा रोड पर रह रहे ई-रिक्शा चालक को गिरफ्तार कर लिया। उसके पास से एफसीआई के 11 कट्टे बरामद हुए, जिनका वजन 6 क्विंटल 550 ग्राम था।

कैसे होती थी चोरी?

  1. एफसीआई के गेहूं के कट्टों को ट्रक चालकों द्वारा चोरी कर लिया जाता था।
  2. आढ़ती इन कट्टों को कम दाम में खरीदता था।
  3. कट्टों को खाली करके उनका गेहूं प्लास्टिक के बैग में भरकर ऊंचे दाम पर बाजार में बेचा जाता था।
  4. एफसीआई के खाली कट्टों को आढ़ती अपने पास रखता था ताकि उनका दुरुपयोग हो सके।
मामले के मुख्य तथ्यजानकारी
पकड़े गए गेहूं का वजन6 क्विंटल 550 ग्राम
पकड़ा गया ई-रिक्शा चालकई-रिक्शा चालक
चोरी का स्थानअम्बाला शहर

पुलिस की कार्रवाई और आगे की जांच

सिटी थाना के एएसआई राकेश द्वारा दर्ज की गई शिकायत के आधार पर, पुलिस ने इस मामले की गहन जांच शुरू कर दी है। हालांकि, आढ़ती विनोद कुमार को अभी तक हिरासत में नहीं लिया गया है, लेकिन पुलिस का कहना है कि इस मामले में जल्द ही और भी गिरफ्तारियां हो सकती हैं, खासकर उन ट्रक चालकों की, जो इस सरकारी गेहूं की चोरी में शामिल थे। सोमवार को अदालत में पेश किया जाएगा, और उसके बयान के आधार पर पुलिस आगे की कार्रवाई करेगी।

यह मामला स्पष्ट करता है कि सरकारी अनाज की चोरी और उसकी काले बाजार में बिक्री कितनी गंभीर समस्या है। प्रशासन और एफसीआई के अधिकारियों को इस दिशा में कड़े कदम उठाने की जरूरत है ताकि इस तरह की घटनाओं पर रोक लगाई जा सके।


 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button