ब्रेकिंग न्यूज़

डबवाली विधानसभा सीट: चौटाला परिवार के बीच त्रिकोणीय मुकाबला

हरियाणा के डबवाली विधानसभा सीट पर चौटाला परिवार के बीच त्रिकोणीय मुकाबला देखने को मिलेगा। कांग्रेस के अमित सिहाग, इनेलो के आदित्य देवीलाल और जजपा के दिग्विजय चौटाला के बीच दिलचस्प मुकाबला होगा।

चाचा-भतीजे की जंग से गर्म हुआ डबवाली चुनाव मैदान, कांग्रेस, इनेलो और जजपा के बीच दिलचस्प लड़ाई

हरियाणा के सिरसा जिले की डबवाली विधानसभा सीट इस बार एक दिलचस्प त्रिकोणीय मुकाबले का गवाह बनेगी, जहां चौटाला परिवार के बीच प्रतिद्वंद्विता देखने को मिलेगी। इस सीट पर चाचा और भतीजे के बीच सियासी जंग छिड़ी है, जो इसे और भी रोचक बना रही है।

अमित सिहाग, आदित्य देवीलाल और दिग्विजय चौटाला आमने-सामने

डबवाली विधानसभा सीट पर कांग्रेस ने अमित सिहाग को मैदान में उतारा है, जो पूर्व उप प्रधानमंत्री देवीलाल के परिवार से ताल्लुक रखते हैं। वहीं, इनेलो ने आदित्य देवीलाल को उम्मीदवार बनाया है, जो देवीलाल के पोते हैं और हाल ही में भाजपा छोड़कर इनेलो में शामिल हुए हैं। उनके सामने उनके भतीजे और जजपा उम्मीदवार दिग्विजय चौटाला खड़े हैं।

अमित सिहाग देवीलाल के वंशज हैं, जो चौटाला गांव से आते हैं और उनका संबंध सीधे देवीलाल के परिवार से है। वहीं, दिग्विजय चौटाला भी देवीलाल के परपोते हैं, जिससे यह मुकाबला और भी दिलचस्प हो गया है।

आदित्य देवीलाल: भाजपा से इनेलो तक का सफर

आदित्य देवीलाल, जो देवीलाल के छोटे बेटे जगदीश चौटाला के पुत्र हैं, ने हाल ही में भाजपा को छोड़कर इनेलो का दामन थाम लिया। भाजपा के सिरसा जिलाध्यक्ष रह चुके आदित्य, हरियाणा राज्य कृषि विपणन बोर्ड (HSAMB) के अध्यक्ष भी रह चुके हैं। साल 2019 के विधानसभा चुनावों में कांग्रेस के अमित सिहाग ने आदित्य (जो उस समय भाजपा के उम्मीदवार थे) को करीब 15,000 मतों के अंतर से हराया था।

2020 में उन्हें सिरसा जिले की भाजपा इकाई का अध्यक्ष बनाया गया, लेकिन हाल ही में भाजपा की 67 उम्मीदवारों की पहली सूची में उनका नाम शामिल नहीं किए जाने से नाराज होकर उन्होंने पार्टी छोड़ दी।

चुनावी मुकाबलाउम्मीदवारदल
अमित सिहागकांग्रेसकांग्रेस
आदित्य देवीलालइनेलोइनेलो
दिग्विजय चौटालाजननायक जनता पार्टी (जजपा)जजपा

पारिवारिक रिश्ते और राजनीति का संगम

डबवाली का यह मुकाबला सिर्फ राजनीतिक नहीं है, बल्कि इसमें पारिवारिक रिश्तों की भी अहम भूमिका है। जहां अमित सिहाग देवीलाल के वंश से हैं, वहीं दिग्विजय चौटाला भी उसी परिवार का हिस्सा हैं। इससे यह लड़ाई सिर्फ चुनावी मैदान तक सीमित नहीं है, बल्कि इसमें पारिवारिक परंपराएं और राजनीतिक वर्चस्व का सवाल भी जुड़ा हुआ है।

डबवाली विधानसभा सीट पर इस बार का चुनाव चौटाला परिवार के लिए एक निर्णायक लड़ाई साबित हो सकता है। जहां एक तरफ कांग्रेस और इनेलो के बीच पारंपरिक राजनीतिक लड़ाई है, वहीं जजपा के दिग्विजय चौटाला भी परिवार के एक हिस्से का प्रतिनिधित्व कर रहे हैं। यह देखना दिलचस्प होगा कि जनता इस बार किसे अपना समर्थन देती है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button