ब्रेकिंग न्यूज़

Bank Holidays सितंबर में लगातार 4 दिन बंद रहेंगे बैंक: जानिए कौन-कौन से दिन बैंक और स्कूलों की छुट्टी

Bank Holidays सितंबर 2024 में लगातार चार दिन की छुट्टी, 20 से 23 सितंबर तक बैंक और स्कूल बंद रहेंगे। जानें कौन-कौन से दिन बैंक और स्कूलों में अवकाश रहेगा और कैसे आप अपने कार्यों को प्रभावी ढंग से मैनेज कर सकते हैं।

Bank Holidays सितंबर 2024 का महीना त्योहारों और छुट्टियों से भरा हुआ है। अगर आप भी छुट्टियों के दौरान घूमने या बैंक से जुड़े कार्यों की योजना बना रहे हैं, तो यह खबर आपके लिए महत्वपूर्ण है। इस महीने में लगातार चार दिनों तक बैंक और स्कूल-कॉलेज बंद रहेंगे, जिससे आप अपने कार्यों को सही तरीके से मैनेज कर सकते हैं।

20 से 23 सितंबर: लगातार चार दिन की छुट्टी

इस सितंबर में लगातार चार दिनों तक बैंक और स्कूल बंद रहेंगे। 20 सितंबर से लेकर 23 सितंबर तक छुट्टियां होंगी। अगर आप इन छुट्टियों का लाभ उठाकर परिवार या दोस्तों के साथ कहीं घूमने का प्लान बना रहे हैं, तो यह एक सुनहरा अवसर है। इस दौरान सरकारी दफ्तर और स्कूल भी बंद रहेंगे, जिससे विद्यार्थियों को भी लंबा ब्रेक मिलेगा।

दिनांकछुट्टी का कारणक्षेत्र
20 सितंबरईद-ए-मिलाद-उल-नबीजम्मू और श्रीनगर
21 सितंबरश्री नारायण गुरु समाधि दिवसकोच्चि-तिरुवनंतपुरम
22 सितंबररविवार (साप्ताहिक अवकाश)सभी राज्यों
23 सितंबरमहाराजा हरिसिंह जी जन्मदिनजम्मू और श्रीनगर

कहां-कहां रहेगा बैंक अवकाश

इस छुट्टियों की श्रृंखला में विभिन्न राज्यों और शहरों में बैंक बंद रहेंगे। 20 सितंबर को ईद-ए-मिलाद-उल-नबी के उपलक्ष्य में जम्मू और श्रीनगर में बैंक बंद रहेंगे। 21 सितंबर को श्री नारायण गुरु समाधि दिवस के मौके पर कोच्चि और तिरुवनंतपुरम में छुट्टी रहेगी। 22 सितंबर को रविवार होने के कारण साप्ताहिक अवकाश होगा, और 23 सितंबर को महाराजा हरिसिंह जी के जन्मदिन पर जम्मू और श्रीनगर में बैंक बंद रहेंगे।

सितंबर 2024 में बैंक अवकाश की पूरी सूची

सितंबर में कई अन्य छुट्टियां भी रहेंगी, जिससे आप अपने बैंकिंग कार्यों को ध्यानपूर्वक योजना बना सकते हैं।

तारीखछुट्टी का कारण
14 सितंबरदूसरा शनिवार
15 सितंबरओणम, कई राज्यों में छुट्टी
16 सितंबरईद-ए-मिलाद, कई राज्यों में छुट्टी
17 सितंबरमिलाद-उन-नबी (गंगटोक, रायपुर)
18 सितंबरपंग-लहबसोल (गंगटोक)
28 सितंबरचौथा शनिवार
29 सितंबररविवार (साप्ताहिक अवकाश)

बैंक बंद होने पर अपने कार्य कैसे करें?

बैंकों की छुट्टियों के दौरान कई लोग अपने जरूरी काम नहीं कर पाते, लेकिन अब ऑनलाइन बैंकिंग सेवाओं के माध्यम से आप अधिकतर कार्य घर बैठे ही कर सकते हैं। नेट बैंकिंग, मोबाइल बैंकिंग और यूपीआई के जरिए आप पैसे ट्रांसफर कर सकते हैं। एटीएम सेवाएं भी 24×7 उपलब्ध रहती हैं, जिससे आप नकद निकाल सकते हैं।

सितंबर 2024 में बैंक और स्कूलों की कई छुट्टियां आ रही हैं, जिनका फायदा उठाकर आप अपने प्लान को व्यवस्थित कर सकते हैं। अगर आप इन छुट्टियों के दौरान बैंकिंग कार्यों को ऑनलाइन सेवाओं के माध्यम से संभालेंगे, तो किसी प्रकार की परेशानी नहीं होगी।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button