मौसम की जानकारी

कल का मौसम : (Kal Ka Mausam 14 September 2024) दिल्ली-NCR में बारिश का कहर जारी, यूपी, राजस्थान और एमपी में भी भारी बारिश का अलर्ट

दिल्ली-NCR में भारी बारिश जारी, यूपी, राजस्थान, एमपी और अन्य राज्यों में भी अलर्ट। जानें दिल्ली समेत अन्य राज्यों का मौसम हाल।

कल का मौसम : (Kal Ka Mausam 14 September 2024) दिल्ली-एनसीआर में बारिश से राहत नहीं, जानिए अन्य राज्यों का मौसम हाल

दिल्ली-NCR समेत पूरे उत्तर भारत में मानसून अपनी पूरी ताकत से सक्रिय है। बीते कुछ दिनों से दिल्ली और इसके आस-पास के इलाकों में भारी बारिश हो रही है। मौसम विभाग ने अनुमान लगाया है कि आने वाले दिनों में भी बारिश का यह सिलसिला जारी रहेगा। न सिर्फ दिल्ली बल्कि उत्तर प्रदेश, राजस्थान, मध्य प्रदेश, उत्तराखंड और हिमाचल प्रदेश में भी भारी बारिश का अलर्ट जारी किया गया है।

दिल्ली-NCR में भारी बारिश का दौर

दिल्ली और एनसीआर के इलाकों में बीते दो दिनों से बारिश हो रही है, जिससे तापमान में भारी गिरावट आई है। मौसम विभाग के मुताबिक, शुक्रवार को न्यूनतम तापमान 21.4°C दर्ज किया गया, जो सामान्य से 4 डिग्री कम है। शनिवार को भी बादल छाए रहेंगे और हल्की से मध्यम बारिश की संभावना है। अधिकतम तापमान 30°C के आसपास रहने की उम्मीद है।

शहरन्यूनतम तापमान (°C)अधिकतम तापमान (°C)
दिल्ली2230
नोएडा2326
गाजियाबाद2325
पटना2736
लखनऊ2232
जयपुर2332
भोपाल2431
मुंबई2328
अहमदाबाद2433
जम्मू2232

राजस्थान और मध्य प्रदेश में भी बारिश का असर

राजस्थान के कई हिस्सों में भी पिछले 24 घंटों में भारी बारिश दर्ज की गई है। जयपुर, दौसा, कोटा और बारां जिलों में तेज बारिश हुई। हालांकि, मौसम विभाग ने 14 सितंबर से बारिश में कमी की उम्मीद जताई है। मध्य प्रदेश के ग्वालियर और भोपाल में भी भारी बारिश का अनुमान है।

उत्तराखंड और हिमाचल प्रदेश में रेड अलर्ट

उत्तराखंड में भारी बारिश के चलते कई इलाकों में रेड अलर्ट जारी किया गया है। देहरादून और चमोली जिलों में स्कूल बंद हैं। हिमाचल प्रदेश में भी शिमला और किन्नौर जैसे जिलों में भारी बारिश के कारण बाढ़ का खतरा है।

ओडिशा में भी भारी बारिश की चेतावनी

ओडिशा में भी अगले कुछ दिनों में बारिश का पूर्वानुमान है। बंगाल की खाड़ी में बने निम्न दबाव के क्षेत्र के कारण रविवार तक राज्य के कई हिस्सों में भारी बारिश हो सकती है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button