ब्रेकिंग न्यूज़

Garuda Construction IPO: 8 अक्टूबर से खुलेगा आईपीओ, निवेश करें या नहीं?

Garuda Construction IPO 8 अक्टूबर से खुलेगा। जानिए इस आईपीओ के विवरण, विशेषज्ञों की राय, और निवेश के फायदे। क्या आपको इसमें निवेश करना चाहिए

Garuda Construction IPO: नई दिल्ली, 8 अक्टूबर 2024Garuda Construction and Engineering ने आज से अपने आईपीओ का शुभारंभ किया है। यह आईपीओ निवेशकों के लिए 92-95 रुपये प्रति शेयर की प्राइस बैंड पर उपलब्ध होगा। निवेशक कम से कम 157 शेयरों और उसके गुणकों में आवेदन कर सकते हैं। यह आईपीओ 10 अक्टूबर 2024 तक सब्सक्रिप्शन के लिए खुला रहेगा।

Garuda Construction का परिचय

2010 में स्थापित, Garuda Construction and Engineering ने आवासीय, वाणिज्यिक, और औद्योगिक परियोजनाओं के लिए निर्माण सेवाएं प्रदान की हैं। कंपनी इंफ्रास्ट्रक्चर और हॉस्पिटैलिटी परियोजनाओं के लिए अतिरिक्त सेवाएं भी देती है, जैसे कि ऑपरेशन और मेंटेनेंस (O&M), मैकेनिकल, इलेक्ट्रिकल, और प्लम्बिंग (MEP) सेवाएं।

कंपनी का हालिया ऑर्डर बुक 1,408.27 करोड़ रुपये का है (28 सितंबर 2024 तक), जो इसके व्यापारिक विस्तार और विकास की क्षमता को दर्शाता है।

IPO का विवरण

  • आईपीओ साइज: 264.10 करोड़ रुपये
  • फ्रेश इश्यू: 1.83 करोड़ शेयर (173.85 करोड़ रुपये)
  • ओएफएस (ऑफर फॉर सेल): 95 लाख शेयर (90.25 करोड़ रुपये)

कंपनी की योजना इस आईपीओ से प्राप्त धन का उपयोग कार्यशील पूंजी, अज्ञात अधिग्रहण, और सामान्य कॉर्पोरेट उद्देश्यों के लिए करेगी।

एंकर निवेशकों से 75 करोड़ रुपये जुटाए

आईपीओ से पहले, Garuda Construction ने सात एंकर निवेशकों से 75 करोड़ रुपये जुटाए। इनमें AG Dynamic Funds Trust Mutual Fund, Maybank Securities, और North Star Opportunities Fund जैसे बड़े नाम शामिल हैं। एंकर निवेशकों को 95 रुपये प्रति शेयर के हिसाब से 78,95,138 शेयर आवंटित किए गए।

कंपनी की वित्तीय स्थिति

कंपनी ने 30 अप्रैल 2024 को समाप्त महीने के लिए 3.5 करोड़ रुपये का शुद्ध लाभ और 11.88 करोड़ रुपये की आय दर्ज की थी। वित्तीय वर्ष 31 मार्च 2024 के लिए, कंपनी ने 36.44 करोड़ रुपये का शुद्ध लाभ और 154.47 करोड़ रुपये का राजस्व दर्ज किया।

निवेशकों के लिए आरक्षण

  • क्यूआईबी (संस्थागत निवेशक): 50%
  • एनआईआई (गैर-संस्थागत निवेशक): 15%
  • रिटेल निवेशक: 35%

कंपनी के शेयरों की लिस्टिंग 15 अक्टूबर 2024 को बीएसई और एनएसई पर होगी।

विशेषज्ञों की राय: दीर्घकालिक निवेश के लिए सब्सक्राइब करें

Anand Rathi Research ने इस आईपीओ को दीर्घकालिक निवेश के लिए सब्सक्राइब करने की सिफारिश की है। उनके अनुसार, कंपनी का ध्यान आवासीय और वाणिज्यिक भवनों के सिविल निर्माण पर है और इसका ऑर्डर बुक और मजबूत परियोजना प्रबंधन क्षमता इसे एक दीर्घकालिक निवेश के रूप में उपयुक्त बनाते हैं।

मार्केट कैप की बात करें तो, 884 करोड़ रुपये का मूल्यांकन है, जो आईपीओ के ऊपरी मूल्य बैंड पर है। यह 24.28 गुना पी/ई के साथ एक उचित मूल्य पर आंका गया है।

निवेश के फायदे

  1. कंपनी का विविध पोर्टफोलियो और ऑर्डर बुक इसे स्थिर और दीर्घकालिक निवेश के लिए उपयुक्त बनाता है।
  2. अनुभवी प्रबंधन टीम और समय पर परियोजनाओं को पूरा करने की क्षमता।
  3. निर्माण क्षेत्र में तेजी से विकास की संभावनाएं, खासकर इंफ्रास्ट्रक्चर और हॉस्पिटैलिटी परियोजनाओं में।

निवेशकों के लिए सुझाव

यदि आप एक दीर्घकालिक निवेशक हैं और स्थिर रिटर्न की उम्मीद रखते हैं, तो Garuda Construction IPO आपके लिए एक अच्छा अवसर हो सकता है। कंपनी का मजबूत ऑर्डर बुक और वित्तीय प्रदर्शन इसे एक संभावित लाभकारी निवेश बना सकता है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button