मौसम की जानकारी

हीट वेव चलने से बढ़े उल्टी-दस्त के मरीज

| सिरसा गर्मी अपने चरम पर है। लू का कहर जारी है और तापमान 46 डिग्री पार चला गया है। ऐसे में गर्मी के कारण बाहर निकलना मुश्किल हो गया है और इससे बीमारियां भी बढ़ने लगी है। उल्टी-दस्त के मरीजों की संख्या में पिछले एक हफ्ते से अचानक बढ़ोतरी हो गई है। डॉक्टरों ने गर्मी में सेहत का खास ध्यान रखने की सलाह दी है, खासकर बच्चों और बुजुर्गों को धूप में न निकलने की सलाह दी है।
सोमवार को दिन के समय तापमान 46.2 डिग्री दर्ज किया गया। सुबह 9 बजे के बाद कड़कड़ाती धूप में निकलना भी मुश्किल हो रहा है। दोपहिया वाहन चालकों को मुंह ढककर चलना पड़ रहा है। इतना ही नहीं भीषण गर्मी के कारण अब बीमारियों ने भी पांव पसारना शुरू कर दिया है। उल्टी और दस्त के मरीज बढ़े हैं। इस बीमारी की चपेट में अधिकतर बच्चे और बुजुर्ग आ रहे हैं।

नागरिक अस्पताल में प्रतिदिन 700 से 800 की ओपीडी होती है, इनमें प्रतिदिन 300 से ज्यादा उल्टी-दस्त से पीड़ित लोग पहुंच रहे हैं। इतना ही नहीं निजी अस्पतालों के सामान्य ओपीडी में भी 50 फीसदी से ज्यादा मरीज उल्टी-दस्त से पीड़ित आ रहे हैं। इनमें में बच्चे और बुजुर्गों की संख्या अधिक है।
डॉ. नरेश वर्मा का कहना है कि गर्मी के कारण उल्टी-दस्त की चपेट में बच्चे और बुजुर्ग आ रहे हैं। इसलिए खास तौर पर ध्यान
रखने की जरूरत है। डॉ. नरेश का कहना है कि बच्चों और बुजुर्गों को धूप में निकलने से बचना चाहिए। इसके अलावा अन्य लोगों को भी ध्यान रखना होगा। आवश्यक न हो तो बाहर न निकलें। पेय पदार्थों का अधिक से अधिक सेवन करें। बेशक खाना एक समय न खाएं, लेकिन सलाद और फ्रूट का सेवन जरूर करें। इतना ही नहीं किसी प्रकार की दिक्कत होने पर अपने डॉक्टर के पास जाएं। बिना डॉक्टरी सलाह के कोई भी दवा न लें।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button