सरकारी योजना

यूपी में फूलों की खेती से महका किसान का खेत, सरकार ने दी 50% तक सब्सिडी, 500 से 4000 स्क्वायर मीटर के ग्रीन हाउस के लिए सरकार दे रही मोटा पैसा

यूपी में फूलों की खेती से महका किसान का खेत, सरकार ने दी 50% तक सब्सिडी, 500 से 4000 स्क्वायर मीटर के ग्रीन हाउस के लिए सरकार दे रही मोटा पैसा

खेत खजाना : फूलों की खेती से यूपी के किसानों का जीवन बदल रहा है। सरकार द्वारा प्रदान की जा रही 50% तक की सब्सिडी ने फूलों की खेती को और भी आकर्षक बना दिया है। सरकार की मदद से यूपी में किसानों का खेत फूलों से महक उठा है । क्योंकि अब यूपी सरकार फूलों की खेती पर भी सरकार सब्सिडी देती है। फूल के बीज से लेकर खाद, कीटनाशक जैसे सभी चीजों पर भी सरकार 50% सब्सिडी प्रदान करती है। इसके लिए उद्यान विभाग में आवेदन करना होता है।

उत्तर प्रदेश में किसानों को पारंपरिक खेती के अलावा अन्य प्रकार के खेती से जोड़ने के लिए लगातार प्रयास किए जा रहे हैं। बागवानी करने की इच्छा रखने वाले किसानों के लिए भी कई महत्वपूर्ण योजनाएं चलाई जा रही हैं। इन योजनाओं का इस्तेमाल करके किसान अपनी आय में बढ़ोतरी कर सकते हैं।

बागवानी की शुरुआत करने की इच्छा रखने वाले किसानों को नेचुरली वेंटिलेटेड ट्यूबलर स्ट्रक्चर यानी ग्रीन हाउस बनाने के लिए सरकार 50% तक सब्सिडी देती है। 500 से 4000 स्क्वायर मीटर के ग्रीन हाउस निर्माण पर सरकार कुल खर्च पर 50% सब्सिडी प्रदान करती है। इसी प्रकार, शेडनेट हाउस बनाने के लिए भी प्रदेश सरकार 50% सब्सिडी देती है। शेड नेट हाउस यानी ट्यूबलर स्ट्रक्चर बनाने पर 4000 स्क्वायर मीटर के शेड नेट बनाने पर भी 50% छूट देती है। किसान भाई इस योजना का लाभ उठाने के सरकार की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं और आवेदन करें ।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button