सरकारी योजना

किसानों के लिए ब्याज सहायता योजना को मिली मंजूरी, 3 लाख रुपये तक के ऋण पर रियायती ब्याज दर

किसानों के लिए ब्याज सहायता योजना को मिली मंजूरी, 3 लाख रुपये तक के ऋण पर रियायती ब्याज दर

खेत खजाना, नई दिल्ली : भारतीय सरकार ने किसानों के लिए ब्याज सहायता योजना जारी रखने का महत्वपूर्ण फैसला किया है। इस योजना के तहत, किसान क्रेडिट कार्ड (KCC) के माध्यम से लिए गए 3 लाख रुपये तक के अल्पकालिक ऋणों पर रियायती ब्याज दर प्रदान की जाएगी। इस पहल का उद्देश्य कृषि और संबद्ध गतिविधियों के लिए किसानों को वित्तीय सहायता प्रदान करना है।

ब्याज सहायता योजना  
सरकार ने किसानों को 7 प्रतिशत की रियायती ब्याज दर पर ऋण देने की योजना को मंजूरी दी है। इसके अतिरिक्त, समय पर ऋण चुकाने वाले किसानों को 3 प्रतिशत प्रति वर्ष की अतिरिक्त ब्याज सहायता भी प्रदान की जाएगी। इसका मतलब यह है कि ऐसे किसानों को कुल मिलाकर 4 प्रतिशत की प्रभावी ब्याज दर पर ऋण मिलेगा।

किसानों के लिए फायदेमंद योजना
भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) के अनुसार, वित्त वर्ष 2024-25 के दौरान समय पर ऋण चुकाने वाले किसानों को अल्पकालिक फसल ऋण और पशुपालन, डेयरी, मत्स्य पालन, मधुमक्खी पालन जैसी संबद्ध गतिविधियों के लिए भी अल्पकालिक ऋण 4 प्रतिशत की दर से मिलेगा। ऋण देने वाली संस्थाओं को ब्याज सहायता की दर 2024-25 के लिए 1.5 प्रतिशत होगी।

लाभ ब्याज दर (%)
रियायती ब्याज दर 7%
समय पर चुकाने पर छूट 3%
प्रभावी ब्याज दर 4%
ऋण देने वाली संस्थाओं के लिए ब्याज सहायता 1.5%

फसल कटाई के बाद भी मिलेगा लाभ
किसानों को फसल की कटाई के बाद अपने उत्पादों को गोदामों में संग्रहीत करने के लिए प्रोत्साहित करने के उद्देश्य से, KCC के तहत ब्याज छूट का लाभ फसल की कटाई के बाद छह महीने तक की अवधि के लिए छोटे और सीमांत किसानों को भी उपलब्ध कराया जाएगा।

प्राकृतिक आपदाओं से प्रभावित किसानों के लिए राहत
प्राकृतिक आपदाओं से प्रभावित किसानों को राहत प्रदान करने के लिए, उस वर्ष के लिए लागू ब्याज छूट दर पुनर्गठित ऋण राशि पर पहले वर्ष के लिए बैंकों को उपलब्ध कराई जाएगी। ऐसे पुनर्गठित ऋणों पर दूसरे वर्ष से सामान्य ब्याज दर लागू होगी। संशोधित ब्याज छूट योजना (MISS) के तहत, किसानों को परेशानी मुक्त लाभ सुनिश्चित करने के लिए, 2024-25 में उपर्युक्त अल्पकालिक ऋणों का लाभ उठाने के लिए आधार लिंकेज अनिवार्य बना रहेगा।

किसान क्रेडिट कार्ड (KCC) के लाभ
इस योजना का उद्देश्य किसानों को संकटपूर्ण बिक्री से बचाना और उन्हें अपनी उपज को सही समय पर बेचने के लिए प्रेरित करना है। ब्याज सहायता योजना का मुख्य लाभ यह है कि यह किसानों को वित्तीय स्थिरता प्रदान करती है और उन्हें बेहतर कृषि उत्पादकता के लिए प्रोत्साहित करती है।

आवेदन और अधिक जानकारी
किसानों को इस योजना का लाभ उठाने के लिए अपने नजदीकी बैंक शाखा या आरबीआई की आधिकारिक वेबसाइट पर संपर्क करना चाहिए। सरकार और आरबीआई की इस पहल का उद्देश्य किसानों को आर्थिक रूप से मजबूत बनाना और उन्हें कृषि क्षेत्र में आत्मनिर्भर बनाना है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button