ब्रेकिंग न्यूज़

Smart kheti: इस किसान को मिला खेती करने का सुपरहिट तरीका, सिर्फ डेढ़ महीने में कर ली 2.50 लाख की कमाई, हो रही बल्ले बल्ले

Smart kheti: इस किसान को मिला खेती करने का सुपरहिट तरीका, सिर्फ डेढ़ महीने में कर ली 2.50 लाख की कमाई, हो रही बल्ले बल्ले

 

बाराबंकी: किसान प्रदीप कुमार खेती सब्जियों की खेती में एक नया मुकाम हासिल कर रहे है। उन्होंने पारंपरिक फसलों जैसे धान और गेहूं की खेती छोड़कर भिंडी की खेती पर ध्यान केंद्रित किया और अब 60 दिनों में ढाई लाख रुपये की कमाई कर रहे हैं।

किसान प्रदीप कुमार

प्रदीप कुमार, जो बाराबंकी जिले के सहेलियां गांव के निवासी हैं, ने पहले धान और गेहूं की खेती की, लेकिन उन्हें इन फसलों से अपेक्षित लाभ नहीं मिल रहा था। उन्होंने अपने अनुभवों से सीखा और सब्जियों की खेती, विशेषकर भिंडी, को अपनाया। अब उनकी खेती में लागत कम और लाभ अधिक हो रहा है।

लागत और मुनाफे की तुलना

प्रदीप कुमार ने बताया कि उनके पास वर्तमान में डेढ़ से दो बीघे में भिंडी की खेती है। एक बीघे में भिंडी की खेती की लागत करीब 5 से 6 हजार रुपये आती है, जबकि एक फसल से मुनाफा करीब दो से ढाई लाख रुपये होता है। वर्तमान में भिंडी की कीमत 200 रुपये पसेरी है, जिससे उनकी कमाई कई गुना बढ़ जाती है।

भिंडी की खेती के लाभ

Bhindi ki Kheti

भिंडी की खेती साल में कभी भी की जा सकती है, और यह आर्थिक रूप से लाभकारी साबित हो रही है। इस फसल की खेती के लिए, पहले खेत की दो बार गहरी जुताई की जाती है। फिर खेत को समतल करके भिंडी की बुवाई की जाती है। इस विधि से खाद और कीटनाशकों का छिड़काव आसान हो जाता है और फसल की कटाई भी तेजी से होती है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button